दिल्ली की जामा मस्जिद से लेकर भोपाल तक पढ़ी गई नमाज, नेताओं ने दी ईद की शुभकामनाएं

Eid ul-Fitr 2022: आज देशभर में ईद-उल-फित्र यानी ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. ईद के मौके पर आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की जामा मस्जिद में लोगों ने नमाज पढ़कर अल्लाह से शांति और खुशहाली की दुआएं कीं. ईद के इस खास दिन घरों में शीर-खूरमा बनाया जाता है. लोग नए कपड़े पहनते हैं और सुबह नमाज अदा भी करते हैं. इसके बाद सभी लोग अपने करीबियों से मिलते हैं और पकवान खाकर त्योहार का लुत्फ उठाते हैं. ईद मुसलमानों के लिए एक मुबारक त्योहार होता है, मुस्लिम समाज 30 दिन रोजे रखते हैं, जिसके बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है.

ईद को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. स्पेशल सीपी दीपेन्द्र पाठक ने बताया कि जामा मस्जिद और उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिसबलों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई है. उन्होंने कहा कि ईद का त्योहार कानून व्यवस्था का पालन करते हुए शांतिपूर्वक मनाया जाना चाहिए.

तेलंगाना के सीएम ने दी बधाई

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मुसलमानों की पवित्र त्योहार रमजान (ईद उल फितर) के अवसर पर उन्हें शुभकामनाएं दीं. सीएम केसीआर ने ईद-उल-फितर को खुशी, प्रसन्नता के साथ मनाने और पवित्र प्रार्थनाओं के साथ अल्लाह का आशीर्वाद पाने की इच्छा की. उन्होंने कहा कि रमजान के महीने में नियमित उपवास और प्रार्थना से अनुशासनात्मक जीवन शैली और आध्यात्मिकता में वृद्धि होगी. सीएम ने कहा कि रमजान का त्योहार सभी मानव जाति को मानव सेवा करने का संदेश देता है.
उन्होंने स्पष्ट किया कि तेलंगाना गंगा जमुना का प्रतीक है. धर्मनिरपेक्षतावाद और धार्मिक सद्भाव के संरक्षण में तेलंगाना देश में आदर्श राज्य है. उन्होंने कहा कि मुस्लिम अल्पसंख्यकों की विकास के लिए राज्य सरकार सद्भावना से काम कर रही है. उनके कल्याण, विकास के लिए हर साल बड़ी धनराशि आवंटित कर रही है और कई कार्यक्रमों को लागू कर रही है.

सीएम केसीआर ने कहा कि राज्य सरकार “शादी मुबारक” योजना के तहत शादी के खर्च के लिए, मुस्लिम गरीब परिवारों के शादी की उम्र की लड़कियां के लिए आर्थिक रूप से 1 लाख 116 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अल्पसंख्यक युवाओं को विशेष कौशल प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार दिला रही है. अल्पसंख्यक छात्रों को गुरुकुलों के द्वारा विश्व स्तरीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रही हैं. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार मुस्लिम छात्रों की उच्चतर शिक्षा के लिए विदेशी छात्रवृत्ति के माध्यम से विदेशी शिक्षा का मार्ग प्रशस्त कर रही है.

उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की मुश्किलों की सामना करते हुए भी राज्य सरकार धार्मिक एकता की रक्षा करेगी. सीएम ने दोहराया कि राज्य सरकार धर्मनिरपेक्ष विघटनकारी बुरी ताकतों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.

Related posts

Leave a Comment