नरेंद्र मोदी G20 बैठक से पहले जून में जा सकते हैं US, अमेरिकी संसद में स्पीच भी देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जून या जुलाई में अमेरिका का दौरा कर सकते हैं। न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मोदी को राजकीय यात्रा का न्योता भेजा है। बताया जा रहा है कि भारत ने इस बुलावे को स्वीकार भी कर लिया है। फिलहाल दोनों देशों के अधिकारी दौरे की तारीख तय कर रहे हैं।

G20 बैठक से पहले हो सकती है यात्रा
रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल G20 की बैठक से पहले पीएम मोदी अमेरिका जा सकते हैं। इस मामले पर नजर रखने वाले अधिकारियों का कहना है कि इस बार भारत G20 की मेजबानी कर रहा है। शिखर सम्मेलन सितंबर में होना है। इसमें बाइडेन समेत दुनियाभर के बड़े नेता शामिल होंगे। इसके बाद मोदी घरेलू कार्यक्रमों में व्यस्त हो जाएंगे। वे G20 के बाद साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों के प्रचार में लग जाएंगे। इसलिए अमेरिकी दौरा जून-जुलाई में रखने पर विचार किया जा रहा है।

अमेरिकी संसद को संबोधित करेंगे
जून और जुलाई के दौरान अमेरिकी संसद के दोनों सदनों की कार्यवाई चलेगी। इसलिए माना जा रहा है कि मोदी अपनी यात्रा में यहां की संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वे व्हाइट हाउस के राजकीय रात्रिभोज में भी शामिल हो सकते हैं। इन महीनों में मोदी की न तो कोई विदेश यात्रा तय है और न ही भारत में कोई जरूरी कार्यक्रम तय है।

बाइडेन के रहते मोदी का दूसरा अमेरिकी दौरा
पीएम मोदी के लिए बाइडेन के कार्यकाल में यह अमेरिका की दूसरी यात्रा होगी। इसके पहले वे सितंबर 2021 में वॉशिंगटन गए थे। इस दौरान उन्होंने बाइडेन के साथ अपना पहला द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया था और पहली इन-पर्सन क्वाड समिट में भाग लिया था। फिलहाल इस बार की मुलाकात की प्लानिंग शुरुआती चरण में है।

NSA डोभाल ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से की मुलाकात

भारत और अमेरिका के बीच इनीशिएटिव ऑन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी ( iCET) डील हुई। इसके लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन की मुलाकात हुई। डोभाल इस डील के लिए 30 जनवरी को वॉशिंगटन पहुंचे थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि इस डील के जरिए दोनों देश चीन के सेमीकंडक्टर्स, मिलिट्री इक्विपमेंट्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का मुकाबला कर सकेंगे।

Related posts

Leave a Comment