नोट करें नंबर, UP में कोई शिकायत हो तो CM योगी तक ऐसे पहुंचाएं अपनी बात

लखनऊ: अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपकी कोई शिकायत या परेशानी है, जिसे आप शासन के संज्ञान में लाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लोगों की शिकायतों और परेशानियों का निवारण करने के लिए कई स्तर पर योजनाएं बनाई हैं, जिनके जरिए लोगों की समस्याओं का निपटारा किया जा रहा है। इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपनी शिकायत शासन तक कैसे पहुंचा सकते हैं और अगर फिर भी कोई समाधान न मिले तो सीधे मुख्यमंत्री से कैसे शिकायत कर सकते हैं।

जनसुनवाई समाधान पोर्टल पर करें शिकायत
लोगों की शिकायतों की सुनवाई करने और उनपर उचित कार्रवाई कर उन्हें दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने जनसुनवाई समाधान पोर्टल http://jansunwai.up.nic.in/ बना रखा है। यहां कोई भी व्यक्ति शिकायत पंजीकृत करा सकता है। इसके अलावा आप अपनी शिकायत की स्थिति जान सकते हैं, कार्रवाई में देरी होने पर रिमाइंडर भेज सकते हैं और शिकायत के निस्तारण के सम्बन्ध में फीडबैक/सुझाव भी दे सकते हैं।

1076 हेल्पलाइन पर करें शिकायत
लेकिन, अगर आप इसके अलावा भी कुछ ऐसा उपाय तलाश रहे हैं, जिससे आपकी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संज्ञान में आ सके तो उसके और भी तरीके हैं। योगी सरकार ने साल 2019 में 1076 हेल्पलाइन शुरू की थी। इस हेल्पलाइन के जरिए आप किसी भी विभाग से जुड़ी समस्या को दर्ज करा सकते हैं। यहां दिन-रात किसी भी समय शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। यह हेल्पलाइन 24×7 उपलब्ध रहती है।

मुख्यमंत्री का नंबर
अगर आप ऊपर वाले दोनों उपाये कर चुके हैं और फिर भी आपकी शिकायत या परेशानी का निवारण नहीं हुआ है तथा अब आप चाहते हैं कि मुख्यमंत्री से सीधे बात की जाए तो हम आपको मुख्यमंत्री कार्यालय का नंबर दे सकते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय की वेबसाइट के अनुसार, सीएम योगी आदित्यनाथ का लोक भवन में 2236181, 2289010, 2236167 नंबर है, एनेक्सी भवन में 2235435, 2235735 नंबर है और आवास स्थान का 2236838 नंबर है।

Related posts

Leave a Comment