अब दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी प्रीमियम बसें, CM केजरीवाल बोले-देंगे वर्ल्ड क्लास ट्रांसपोर्ट सुविधाएं

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने ऐलान किया कि दिल्ली में प्राइवेट एग्रीगेटर प्रीमियम बसें चलाई जाएंगी. इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है. ऐसे में हमारी कोशिश है कि यहां की ट्रांसपोर्ट सुविधाएं वर्ल्ड क्लास हो. चूंकि,दिल्ली में ट्रैफिक बहुत है, अगर ट्रैफिक को कम करना है तो प्राइवेट वाहनों, कार और दुपहिया वाहन को कम करना के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अच्छा करना होगा.

इस बीच सीएम केजरीवाल ने कहा कि जब मेट्रो शुरू हुई थी तो एक रिवोल्यूशन हुआ था. लेकिन उसको 20 साल हो गए. हालांकि, दिल्ली के परिवहन बसों की अच्छी व्यवस्था है. लेकिन लोअर मीडिल क्लास ही इस्तेमाल कर पाता है. मगर, देश में पहली बार मिडल और अपर मिडल क्लास के लिए एक प्रीमियम बस सेवा शुरू की जा रही है. जहां एप के जरिए बुकिंग होगी, सबको सीट मिलेगी खड़ी सवारी को बस में चलने की परमिशन नहीं होगी. साथ ही बस में वाई-फाई की भी सुविधा भी होगी.

स्कीम को LG के पास प्रस्ताव के लिए भेजा- CM
वहीं, सीएम केजरीवाल ने आगे बताया कि एग्रीगेटर को लाइसेंस दिया जाएगा. साथ ही उसमें 3 साल से पुरानी बस नहीं होनी चाहिए, कम से कम 12X12 की होनी चाहिए. एक एग्रीगेटर 50 बसों को चलाएगा, हालांकि, 1 जनवरी 2024 के बाद सभी बसें इलैक्ट्रिक होंगी. उन्होंने कहा कि एग्रीगेटर बस का किराया और रूट खुद तय करेंगे. फिलहाल, हम इस स्कीम को उपराज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेज रहे हैं. इसके बाद वो तय कर लें कि मंजूरी देनी है या राष्ट्रपति के पास भेजना है. सीएम ने बताया कि प्रस्ताव पर लोगों की फीड बैक के लिए एक महीने के लिए वेबसाइट पर रखा जाएगा.

दिल्ली में नहीं हुआ कोई शराब घोटाला: CM
शराब पॉलिसी मामले में 2 आरोपियों को जमानत मिलने पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अंदर किसी तरह का कोई शराब घोटाला नहीं हुआ. आप आदमी पार्टी एक ईमानदार पार्टी है, जिसकी छवि को खराब करने के लिए ये आरोप लगाए गए है.

विपक्षी पार्टियों का आरोप- गोवा चुनाव में लगाए 100 करोड़
इस दौरान विपक्षी पार्टियों मे दूसरा आरोप इन्होंने लगाया है कि 100 करोड़ रुपए गोवा चुनाव में लगाया गया. उन्होंने एक कहानी बनाई. उस कहानी पीएम की तरफ से CBI और ED को दिया गया. 14 फोन तोड़ने की बात कही गयी. लेकिन पता चला कि 7 फोन इन्हीं के पास है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने संजय सिंह का नाम चार्जशीट में डालने दिया. जब संजय सिंह ने कहा कि नोटिस दिया तो इन्होंने कोर्ट में कहा कि संजय सिंह का नाम गलती से डल गया.

PM को केजरीवाल आंखो नहीं सुहा रहा- CM केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि उनका मकसद ही है केजरीवाल को गिरफ्तार करना है तो कर लें. यह तो सत्यपाल मलिक ने भी कहा. प्रधानमंत्री को केजरीवाल आंखो नहीं सुहा रहा, वे कीचड़ उछाल रहे हैं. जबकि, बीजेपी रही है कि अगला नंबर केजरीवाल का है. इससे साबित होता है कि CBI और ED को भाजपा चला रही है. इसके साथ ही मणिपुर में हमारे दिल्ली के चार बच्चे फंसे हुए हैं. थोड़ी देर में मैं मणिपुर के सीएम से बात करूंगा. आज फ्लाइट उपलब्घ नहीं है, कल उन्हें दिल्ली लाने की कोशिश करेंगे.

Related posts

Leave a Comment