पीएम मोदी ने भावनगर में किया 6000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन, कहा- हमारे लिए सत्ता का मतलब सिर्फ सेवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि गुजरात में बीजेपी (BJP) की सरकार ने प्रचार-प्रसार पर खर्च किए बगैर ही राज्य के तटीय इलाकों में कई बड़ी-बड़ी परियोजनाओं का क्रियान्यवन किया. सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर शहर में 6,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई (सौनी) योजना को लागू कर उन्होंने अपने आलोचकों को गलत साबित किया था.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने यह सारा काम बिना किसी हो-हल्ले के और प्रचार-प्रसार में खर्च किए बगैर किया. हम लोगों के लिए सत्ता का मतलब सेवा करना है. उन्होंने कहा, ‘‘सौनी योजना को चुनावी घोषणा से जोड़कर देखा जा रहा था, लेकिन इसे क्रियान्वित कर मैंने आलोचकों को गलत साबित किया था. हम जो वादा करते हैं, उन्हें पूरा करते हैं. हम बीजेपी के लोग समाज के लिए जीते हैं.’’ पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने सौनी परियोजना की शुरुआत की थी. इस योजना का उद्देश्य सौराष्ट्र के 11 जिलों के 115 छोटे बड़े बांधों के जलाशयों को सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त जल से भरा जाना था.

गुजरात ने निभाई यह भूमिका?
पीएम  ने गुजरात की कोस्टलाइन को देश के आयात-निर्यात में बहुत बड़ी भूमिका निभाने के साथ ही लाखों लोगों को रोजगार देने का माध्यम बताया. उन्होंने कहा, ‘आज गुजरात की कोस्टलाइन, री-न्यूएबल एनर्जी और हाईड्रोजन इकोसिस्टम का पर्याय बनकर उभर रही है.’ साथ ही दावा किया कि बीते 2 दशकों में गुजरात की कोस्टलाइन को भारत की समृद्धि का द्वार बनाने के लिए हमने ईमानदारी से प्रयास किया है. राज्य में हमने अनेकों पोर्ट्स विकसित किए और बहुत से पोर्ट्स का आधुनिकीकरण कराया है. आजादी के बाद के दशको में तटीय विकास पर उतना ध्यान ना दिया गया.

Related posts

Leave a Comment