मैसूर में आज पीएम मोदी करेंगे योग, जानें क्या है खास

कर्नाटक: दुनियाभर में आज योग के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कर्नाटक (Karnataka) के मैसूर पैलेस ग्राउंड (Mysore Palace Ground) में योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस दौरान सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें हजारों की तादाद में प्रतिभागी मौजूद रहेंगे.

मैसूर पैलेस ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 6.30 बजे से होगी. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी को योग करते नजर आएंगे. कोरोना वायरस महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बड़े पैमाने पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

मानवता के लिए योग’ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम

जहां कोरोना वायरस संक्रमण के कारण साल 2020 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘घर में रहकर योग करें.’ और साल 2021 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘मानव तंदुरुस्ती और कल्याण के लिए योग’ रखा गया था. वहीं इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है. जो यह दर्शाती है कि कोरोना के दौरान संक्रमण के डर को कम करने के लिए कैसे योग ने मानवता की मदद की है.

दुनियाभर में साल 2015 से हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को 21 जून के दिन मनाया जाता है.पीएम मोदी मैसूर में आजादी के अमृत महोत्सव को 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह के साथ एकीकृत करते हुए योग करते नजर आएंगे. इस बार पीएम मोदी सरकार के 75 केंद्रीय मंत्रियों को देश के 75 अलग-अलग ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों पर योग कार्यक्रमों का नेतृत्व करते देखा जाएगा.

देशभर से करोड़ों लोग होंगे शामिल

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर देशभर के कई स्कूलों समेत शैक्षिक संस्थाओं और सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, कॉरपोरेट और अन्य नागरिक समाज संगठनों की ओर से योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें देशभर से करोड़ों लोगों के शामिल होने के आसार हैं.

फिलहाल मैसूर में आयोजित हो रहा पीएम मोदी का योग कार्यक्रम ‘गार्जियन योग रिंग’ का भी हिस्सा है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ 79 देश भी शामिल हो रहे हैं. इस दौरान विदेशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2022 के मौके पर योग कार्यक्रम आयोजित कराने वाले भारतीय मिशन इन कार्यक्रमों को एक साथ कैप्चर करेगा.

बता दें कि ‘गार्जियन योग रिंग’ (Guardian Yoga Ring) कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीडी इंडिया (DD India) पर भारतीय समयानुसार आज सुबह 3 बजे से फिजी (Fiji) से प्रसारण किया जाएगा जो रात के 10 बजे तक सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) और यूएसए (USA) तक इसका प्रसारण किया जाएगा. इसी कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे मैसूर(Mysore) में योग करते देखा जाएगा.

Related posts

Leave a Comment