PM मोदी जनजातीय कल्याण के लिए आज मध्य प्रदेश में करेंगे कई योजनाओं की शुरुआत

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से अमर शहीद बिरसा मुंडा (Birsa Munda) की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस (Janjatiya Gaurav Diwas) के रूप में मनाया जा रहा है. इस अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का दौरा करेंगे. भोपाल (Bhopal) के जंबुरी मैदान में जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में पीएम मोदी दोपहर करीब एक बजे जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए कई नई पहल (schemes for tribal welfare) करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएम मोदी मध्य प्रदेश में जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन के दौरान राशन आपके ग्राम योजना का शुभारंभ करेंगे.

पीएमओ ने कहा, “इसका उद्देश्य जनजातीय समुदाय के लाभार्थियों को उनके ही गांव में पीडीएस राशन का मासिक कोटा पहुंचाना है, ताकि उन्हें अपना राशन लेने के लिए उचित मूल्य की दुकान की यात्रा न करनी पड़े.‘’

महासम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी मध्य प्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को आनुवांशिक परामर्श कार्ड भी सौंपेंगे. मिशन को सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया और अन्य हेमोग्लोबिनोपैथी से पीड़ित मरीजों की जांच और उपचार करने तथा इन बीमारियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया जा रहा है. इन बीमारियों का प्रभाव मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय पर अधिक गहरा देखा जाता है.

पीएम मोदी आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, त्रिपुरा और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव सहित विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 50 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की आधारशिला रखेंगे.

पीएमओ ने आगे कहा, ‘ प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के आदिवासी स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी और स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों और नायकों की फोटो प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे. साथ ही पीएम मोदी नव नियुक्त विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी सौंपेंगे.

Related posts

Leave a Comment