PMAY-ग्रामीण में आज 6.1 लाख लोगों को 2,691 करोड़ की मदद सौंपेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-Gramin) के तहत उत्तरप्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों को करीब 2,691 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता जारी की जाएगी. पीएम मोदी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी आज यानी 20 जनवरी को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-Gramin) के तहत उत्तरप्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों को करीब 2,691 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता जारी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा. इस कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे.

इस वित्तीय सहायता में यूपी के 5.30 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त और 80 हजार लाभार्थियों को दूसरी किस्त शामिल होगी. पीएम मोदी ने 2022 तक सभी के लिए पक्के मकान का आह्वान किया था. इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गई थी. अब तक इस योजना के तहत देशभर में 1.26 करोड मकान बनाए जा चुके हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों को खुद का पक्का घर बनाने के लिए तथा पुराने घर की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. पीएमएवाई-जी के अंतर्गत मैदानी इलाकों में हर लाभार्थी को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये जबकि पहाड़ी क्षेत्रों (पूर्वोत्तर राज्यों/ दुर्गम स्थानों/ जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्रों/ आईएपी/ एलडबल्यूई जिलों) के लोगों को 1.30 लाख की आर्थिक सहायता दी जाती है.

कैसे करें आवेदन
इस योजना का फायदा लेने वाले लोगों के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित ऐप बनाया है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड होते ही आप अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन हो सकते हैं. आपको पहले इसके लिए लॉग इन आईडी बनानी होगी. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी यानी कि वन टाइम पासवर्ड आएगा. पासवर्ड की मदद से आप योजना की वेबसाइट पर लॉगिन हो जाएंगे. फिर आपसे जो जानकारी पूछी जाएगी, उसे भरना होगा. घर पाने के लिए यहां आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. बाद में लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट जारी की जाती है, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
-आधार कार्ड
-पत्र व्यवहार का पता
-आय प्रमाण पत्र
-बैंक खाते की पासबुक
-फोटोग्राफ
-मोबाइल नंबर

Related posts

Leave a Comment