अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलेगी, अब नॉलेज, टेक्नोलॉजी और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी : अमित शाह

भोपाल: भोपाल में 48वें अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस व्यवस्था समाप्त हो गई है, अब नॉलेज -टेक्नोलॉजी आधारित और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी है.” सेंट्रल अकादमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग (CAPT) के कार्यक्रम में अमित शाह ने ऐलान किया है कि मध्यप्रदेश के भोपाल में फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी.

शाह ने यहां आगे कहा कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या, नार्थ ईस्ट क्षेत्रों मे नारकोटिक्स और हथियारिक रूपों की समस्या को कई सालों से हम देख रहे हैं. यहां कुछ रिटायर्ड अधिकारी भी होंगे, उन्होंने जब सर्विस ज्वाइन की होगी तब भी यह समस्या सुनी होगी और जब रिटायर हुए तब भी इसको टाटा करके निकले होंगे. यह बहुत पुरानी समस्या थी. आज मैं संतोष के साथ कह सकता हूं कि नरेंद्र मोदी सरकार ने सही तरीके से समस्याओं को एड्रेस करते हुए समाधान किया. फिर चाहे वह कश्मीर समस्या हो, चाहे वामपंथी उग्रवाद की समस्या हो या नार्थ-ईस्ट के अंदर हथियारिक रूपों की बात हो.

उन्होंने आगे कहा कि धारा 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर के अंदर एक नया उत्साह, उमंग और विकास के साथ एक नए युग की शुरुआत हुई. आतंकवाद के ऊपर हमारी सुरक्षा एजेंसियों का बिल्कुल कमांडिंग वर्चस्व है. वामपंथी उग्रवाद भी समाप्त होने की दिशा में आगे बढ़ा है. मध्य प्रदेश जैसे राज्य मे तो वामपंथी उग्रवाद लगभग-लगभग बाहर ही हो गया है.

सीएम शिवराज सिंह ने इस कार्यक्रम में कहा कि पिछले दिनों में मध्यप्रदेश पुलिस ने अलग प्रकार के माफियाओं के खिलाफ़ कार्रवाई, जिनमें सफेदपोश भी थे. 2 साल में 21,000 एकड़ जमीन मुक्त कराई, जिसकी कीमत लगभग 12,000 करोड़ रुपए है. हम लोग इस जमीन का गरीबों के लिए और बाकी विभिन्न कामों में उपयोग करने का फैसला लिया है.

Related posts

Leave a Comment