राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज 46 शिक्षकों को देंगी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, शाम को PM भी करेंगे बात

शिक्षक दिवस के खास मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज सुबह 10:30 बजे विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को 2022 के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगी. ये 46 टीचर्स अलग-अलग राज्यों से चुने गए हैं. शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षा मंत्रालय का स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग हर साल 5 सिंतबर को एक राष्ट्रीय समारोह का आयोजन करता है जिसमें देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. पुरस्कारों के लिए शिक्षकों का चयन ऑनलाइन तीन स्तरीय चयन प्रक्रिया के जरिए पारदर्शी तरीके से किया जाता है.

पुरस्कार में मिलेगा क्या-क्या

शिक्षा विभाग के मुताबिक, जिन शिक्षकों को पुरस्कार दिया जाएगा उन्हें इसमें योग्यता प्रमाण पत्र, 50 हजार रुपये और 1 सिल्वर मेडल दिया जाएगा. इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा. अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो आपके पास दूरदर्शन चैनल के अलावा शिक्षा मंत्रालय के स्वयं प्रभा चैनल का विकल्प होगा. इन दोनों चैनलों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा. इसके अलावा आप https://webcast.gov.in/moe पर जाकर भी कार्य़क्रम लाइव देख सकेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी भी करेंगे बातचीत

इन टीचरों के राष्ट्रपति से सम्मान लेने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इन सभी से बात करेंगे. कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री  आज शाम 4:30 बजे 7 लोक कल्याण मार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में इन टीचर्स से बातचीत करेंगे. राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश के बेहतरीन शिक्षकों के अद्वितीय योगदान को सेलिब्रेट करना और उनका सम्मान करना है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत से न केवल स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध किया है. राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत मेधावी शिक्षकों को सार्वजनिक मान्यता प्रदान करता है. आप इस कार्य़क्रम का भी सीधा प्रसारण देख सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment