गुजरात में चुनाव प्रचार करेंगे राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा से लेंगे ब्रेक

कांग्रेस नेता राहुल गांधी 22 नवंबर को गुजरात जाएंगे, जहां वह पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. भारत जोड़ो यात्रा से ब्रेक के दौरान राहुल गुजरात का दौरा करेंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार में शामिल नहीं होने के लिए बीजेपी की तरफ से आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, जहां 12 नवंबर को मतदान हुए थे. हिमाचल चुनाव में पार्टी कार्यकर्ताओं की भी मांग थी कि राहुल गांधी राज्य में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचते, लेकिन इस दौरान भी उन्होंने अपनी पदयात्रा जारी रखा. हिमाचल में चुनाव खत्म होने के साथ ही कांग्रेस गुजरात पर फोकस कर रही है.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने राहुल पर हार के डर से चुनाव प्रचार से दूर रहने और जिम्मेदारी नहीं लेने का आरोप लगाया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिमला में एक रैली को संबोधित करते हुए रविशंकर प्रसाद ने पूछा था कि, “राहुल गांधी कहां हैं, कहां गायब हैं? वह यात्रा पर हैं, लेकिन हिमाचल के साथ ऐसी उदासीनता क्यों?” माना जा रहा है कि इन्हीं सवालों की वजह से पार्टी लीडरशिप ने राहुल गांधी को गुजरात में प्रचार के लिए जाने का आग्रह किया है. अगले कुछ हफ्तों में, पार्टी के प्रमुख नेताओं द्वारा चुनावी राज्य में कई प्रचार रैलियां शेड्यूल की गई हैं. इस बीच राहुल गांधी के लिए 22 नवंबर का शेड्यूल तय है, लेकिन उनकी रैलियां कहां होंगी यह अभी साफ नहीं है.

कांग्रेस ने गुजरात चुनाव के लिए 142 नामों का ऐलान किया
कांग्रेस ने गुजरात चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी है. ताजा लिस्ट जारी होने के साथ ही गुजरात चुनाव के लिए पार्टी ने कुल 142 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने 4 नवंबर को अपनी पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें 43 उम्मीदवारों के नाम थे. 46 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट 10 नवंबर को घोषित की गई थी. इसके बाद सात उम्मीदवारों की एक लिस्ट शुक्रवार को जारी की गई, जिसमें एक रिप्लेसमेंट भी शामिल है.

वहीं रविवार को एक 6 उम्मीदवारों की और एक 33 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई. छठी लिस्ट में गुजरात के बड़े दलित नेता और वडगाम से विधायक जिग्नेश मेवाणी को कांग्रेस ने वडगाम से ही मैदान में उतारा है. जिग्नेश मेवाणी ने पिछले चुनाव में कांग्रेस के समर्थन से 18 हजार वोटों से दमदार जीत हासिल की थी. जिग्नेश मेवाणी गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं.

संसद के शीतकालीन सत्र में नहीं होंगे राहुल
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अगले महीने शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में मौजूद नहीं होंगे. पार्टी के प्रवक्ता जयराम रमेश ने हाल ही में बताया कि वह पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा पर फोकस करेंगे. इस वजह से संसद सत्र में शामिल नहीं हो सकेंगे. संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होगा जो 29 दिसंबर तक चलेगा. इस बीच राहुल गांधी संसद में हाजिरी नहीं लगाएंगे.

Related posts

Leave a Comment