रेलवे ने ट्रेनों का टाइमटेबल बदला, एलपीजी की ओटीपी से बुकिंग, जानिए नवंबर के बड़े बदलाव

नई दिल्ली: देश में कल से कई नियम (Rules Change 1st November) बदल रहे हैं और कई बदलाव लागू हो रहे हैं. इसमें एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग का नया तरीका भी शामिल है. वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है और लोन लेने पर सर्विस चार्ज लगा दिया है. दिल्ली में सोमवार एक नवंबर से सभी कक्षाओं के स्कूल खोलने का आदेश भी दे दिया गया है. सरकारी बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों को एक झटका दिया है. अगर ग्राहक ने एक निश्चित संख्या से ज्यादा बार किसी प्रकार का कोई ऑफलाइन या ऑनलाइन लोन लिया है, या जमा-निकासी की है तो उसे 150 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा. बैंक ने रकम निकासी औऱ जमा करने पर 150 रुपये का सर्विस चार्ज लगा दिया है. रेलवे की टाइम टेबल (railway time table )भी 1 नवंबर से बदल जाएगी. इससे तमाम ट्रेनों के आने और जाने के समय में भी बदलाव हो जाएगा.

Rules Change : आज से लागू हो रहे हैं ये बदलाव, नये नियमों का सीधा आपकी जेब पर असर, जानें

बैंक ऑफ बड़ौदा की सेवाएं महंगी
बैंक ऑफ बड़ौदा की सेवाएं महंगी हो जाएंगी. बैंक ऑफ बड़ौदा से तीन बार पैसा निकालना (money withdrawal) तो मुफ्त होगा, लेकिन उसके बाद 150 रुपये का शुल्क (service fees) देना होगा. लोन के लिए भी यह शुल्क देना होगा. जबकि तीन बार से ज्यादा बार पैसा जमा करने पर 40 रुपये का चार्ज (deposit charge)देना होगा. हालांकि जनधन खातों पर ऐसा कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा.

रेलवे की ट्रेनों का आवागमन बदलेगा
रेलवे की कई ट्रेनों (train timetable)की आवाजाही का समय परिवर्तन हो जाएगा, क्योंकि रेलवे की टाइम टेबल भी 1 नवंबर (November 1) से परिवर्तित हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक, रेलवे की 100 से ज्यादा गाड़ियों का समयसारिणी (train schedule of over 100 ) बदल जाएगी. यात्री ट्रेनों के अलावा मालगाड़ियों और कुछ राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express)का टाइमटेबल भी बदल रहा है.

एलपीजी के लिए ओटीपी से बुकिंग
सरकार ने एलपीजी (LPG booking OTP)के लिए व्हाट्सऐप और ओटीपी आधारित बुकिंग सेवा भी शुरू कर दी है. इसमें एलपीजी सिलेंडर के लिए ग्राहक के रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी जाएगा. इस ओटीपी को ग्राहक को सिलेंडर लेते समय अपनी गैस एजेंसी के एजेंट से शेयर करना होगा.रसोई गैस के ग्राहक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं. वहीं हर माह सरकार एलपीजी गैस के दाम (LPG Prices)की भी समीक्षा करती है. ऐसे में घरेलू गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Rate) का दाम भी बढ़ सकता है.

व्हाट्सऐप पुराने स्मार्टफोन में नहीं चलेगा
व्हाट्सएप (whatsapp)सेवाएं कुछ स्मार्टफोन (smartphone) में नहीं चलेंगी. व्हाट्सऐप पहले ही सूचना दे चुका है कि 1 नवंबर से कई पुराने वर्जन के एंड्रायड फोन (android phones)में उसकी सेवाएं काम नहीं करेंगी. व्हाट्सऐप के मुताबिक, एंड्रायड 4.0.3, सैंडविच और केयोस वर्जन पर उसकी सेवाएं काम नहीं करेंगी.

Related posts

Leave a Comment