उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

उत्तराखंड :- अगर आप भी उत्तराखंड की चार धाम यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। चार धाम यात्रा के लिए रिजस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यात्री टूरिस्ट केयर उत्तराखंड मोबाइल ऐप के अलावा ऑनलाइ वेबसाइट पर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए राज्य में आने वाले भक्तों के लिए फोटोमेट्रिक/बायोमेट्रिक पंजीकरण का विकल्प चुनना अनिवार्य कर दिया है। यह कदम 2014 की केदारनाथ बाढ़ को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। इस बार गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खोले जाएंगे, जबकि केदारनाथ के 25 अप्रैल को और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे। श्रद्धालुओं को फोटोमेट्रिक/बायोमेट्रिक कार्ड मिलेंगे। इतना ही नहीं, ऑनलाइन/ऑफलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर लोगों को यात्रा पंजीकरण पत्र भी मिलेगा।

Char Dham Yatra 2023: रजिस्ट्रेशन की ये है प्रक्रिया
यात्री चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण का विकल्प चुन सकते हैं। इसे ऑनलाइन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.registrationandtouristcare.uk.gov.in चेक कर सकते हैं। ऑफलाइन पंजीकरण के लिए चारधाम यात्रा मार्ग के किनारे कई पंजीकरण काउंटर स्थित हैं। आपको कोई पंजीकरण शुल्क नहीं देना है। भक्त आधिकारिक वेबसाइट या पंजीकरण काउंटरों पर मुफ्त में पंजीकरण कर सकते हैं। चार धाम यात्रा अप्रैल-मई में शुरू होती है और अक्टूबर-नवंबर तक चलती है।

चार धाम यात्रा के लिए आवश्यक दस्तावेज
उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए यात्रियों को एक पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। इसके लिए वे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यात्रा पंजीकरण को यात्रा ई-पास, यात्रा परमिट या पंजीकरण कार्ड के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है। इसके जरिए यात्रा में खाने और रहने जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

Related posts

Leave a Comment