जबरदस्ती शादी करा रहे थे परिजन, नाबालिग ने खाया जहर…पहले भी दो बार घर से भागी

राजस्थान के भीलवाड़ा में सोमवार को एक 17 साल की लड़की ने जहरीला पदार्थ खा लिया. हालत बिगड़ने पर उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां तबियत में सुधार होने के बाद लड़की ने बताया कि वह बाल विवाह नहीं करना चाहती. जबकि उसके परिजन उम्र में काफी बड़े युवक के साथ उसकी शादी करना चाहते हैं. इसके चलते वह डिप्रेशन में आ गई थी और उसने घर में पड़ी चूहे मारने की दवा खा ली थी. लड़की के इस बयान के बाद जिले की बाल कल्याण समिति हरकत में आ गई है. समित ने किशोरी का बयान दर्ज करने के बाद मामले की जानकारी शाहपुरा थाने की पुलिस को दी है.

बाल कल्याण समिति के सदस्य फारूख पठान ने बताया कि शाहपुरा थाना क्षेत्र में रहने वाली एक 17 साल की किशोरी के जहर खाने की सूचना मिली थी. सूचना मिलने पर जब टीम मौके पर पहुंची तो पता चला कि वह अपने एक परिचित के घर आई थी. किशोरी ने समिति को दिए अपने बयान में बताया कि उसके परिजन शादी कराना चाहते हैं. जबकि वह अभी बालिग भी नहीं हुई है. उसने घर में काफी विरोध किया, बावजूद इसके परिजन अपनी जिद पर अड़े रहे. ऐसे हालात में उसे मौत से बेहतर कोई विकल्प नहीं दिखा. लड़की ने बताया कि जिस युवक से उसके परिजन शादी कराना चाहते हैं, वह उससे उम्र में काफी बड़ा है.

पहले भी लड़की कर चुकी है शिकायत
बाल कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने किशोरी की शादी का मामला इससे पहले भी एक बार आ चुका है. सितंबर महीने में शाहपुरा पुलिस ने किशोरी को बाल कोर्ट को सौंपा था. उस समय भी किशोरी के बाल विवाह की बात सामने आई थी. हालांकि काउंसलिंग के बाद उसे परिजनों को सौंप दिया गया था. लेकिन तीन महीने बाद किशोरी की दोबारा से शादी करने के लिए परिजनों ने तैयारी कर ली.

दो बार घर से भाग चुकी है लड़की
लड़की ने बाल कल्याण समिति को दिए बयान में बताया कि कि वह बाल विवाह के खिलाफ थी. उसने पहले भी समिति के समक्ष अपने बयान दर्ज कराए हैं. बावजूद इसके, उसके परिजनों ने मारपीट कर उसे मदनलाल अहीर के साथ भेज दिया. इससे परेशान होकर वह दो बार घर से भाग भी चुकी है. लड़की ने बताया कि उसने परिजनों के सामने अपनी मर्जी से शादी का भी प्रस्ताव रखा था, लेकिन उन लोगों ने मना कर दिया. इस लिए डिप्रेशन में आकर उसने चूहे मारने की दवा खा ली.

Related posts

Leave a Comment