‘मेडिकल डिवाइस पार्क’ के लिए देश-विदेश में किये जाएंगे रोड शो, प्राधिकरण ने बताया पूरा प्लान

दिल्ली: जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-28 में विकसित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क की द्वितीय चरण की योजना को सफल बनाने के लिए प्राधिकरण देश-विदेशों में रोड शो कर प्रचार प्रसार करेगा. द्वितीय चरण की योजना अगले साल 31 मार्च तक लांच होने की उम्मीद है. योजना में चार हजार वर्ग मीटर से बड़े प्लॉट होंगे. यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुनवीर सिंह ने बताया कि प्रथम चरण की योजना का ड्रॉ अभी हाल ही में सफल हुआ था.  योजना में 1 हजार से 4 हजार वर्ग मीटर के 37 भूखंड आवंटित किए गए थे. योजना में कुल 136 भूखंड थे.

जल्द लॉन्च होगा योजना का द्वितीय चरण

मेडिकल डिवाइस पार्क के द्वितीय चरण की योजना में 4 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले भूखंड होंगे. योजना लांच करने से पहले विदेशों में रोड शो कर प्रचार प्रसार किया जाएगा. उन देशों को चिन्हित किया जाएगा, जो मेडिकल डिवाइस बनाने में अग्रणी हैं. मेडिकल डिवाइस के कारोबार से जुड़े उद्यमियों को यमुना सिटी में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. द्वितीय चरण की योजना अगले साल 31 मार्च 2023 तक लांच की जाएगी. सीईओ ने बताया कि द्वितीय चरण की योजना लांच करने से पहले प्रथम चरण की योजना के बाकी बचे 99 भूखंडों को आवंटित करने का काम पूरा कर लिया जाएगा.

45 हजार पेशेवरों को मिलेगी नौकरी, 4500 करोड़ का मिलेगा राजस्व

सीईओ ने बताया कि प्रथम चरण के 33 सफल आवेदकों को लखनऊ में आवंटन पत्र दिए जाने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है. उम्मीद है कि जल्द ही आवंटन पत्र मुख्यमंत्री के द्वारा दिए जा सकते हैं.  डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यह योजना कई मायनों में महत्वपूर्ण है. इस योजना से करीब 4,500 करोड़ का राजस्व मिलेगा और करीब 45,000 पेशेवरों को नौकरियां मिलेंगी. उन्होंने बताया कि इस पार्क में उन मेडिकल उपकरणों को बनाया जाएगा जो अभी तक विदेशों से मंगवाए जाते हैं.

Related posts

Leave a Comment