सावन शनिवार को शनि की इन राशियों पर है नजर, जान लें आज का राशिफल

राशि: ज्योतिष शास्त्र  (Astrology) के अनुसार शनिवार का दिन विशेष है. ग्रहों की चाल सभी 12 राशियों को प्रभावित कर रही हैं. इस समय मिथुन, तुला पर शनि की ढैय्या तथा धनु, मकर और कुंभ राशि पर साढे़ साती चल रही है. आपकी किस्मत के सितारे आज क्या कहते है? आइए जानते हैं सभी राशियों का राशिफल- (Rashifal In Hindi) –

मेष- आज आपको अपने छवि चमकाने का पूरा मौका मिलेगा. इसका भरपूर लाभ उठाएं. मन लगाकर काम करते रहें. वरिष्ठ लोगों की प्रसन्नसा बटोरने में सफल होंगे. ऑफिस में कार्यों को लेकर दबाव बढ़ेगा. लेकिन इससे अपनी क्षमताओं को प्रभावित न होने दें. व्यापारी जल्दबाजी में कोई नया प्रोजेक्ट स्टार्ट न करें. खूब जांच-परख के बाद ही कोई कदम उठाएं, अन्यथा धोखा भी हो सकता है. विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिल सकती है. सिगरेट व पान-गुटखा खाने वाले अलर्ट रहें. ये आपको बीमारियों की ओर ले जाती दिख रही हैं. घर के लिए किए गए पुराने निवेश का लाभ मिलता दिखाई दे रहा है. 

वृष- किसी भी क्षेत्र में अति आत्मविश्वास आपके लिए ठीक नहीं है. इससे आपको धोखा भी हो सकता है. इससे बचना चाहिए. अचानक धन का व्यय होता नजर आ रहा है. पहले से ही इंतजाम कर लें. ऑफिस में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को उपहार दें. व्यापारियों को विदेशी कंपनियों से अच्छा ऑफर मिल सकता है. पूरी तैयारी रखें. कहीं ऐसा न हो कि यह मौका हाथ से निकल जाए. युवा वर्ग का आत्मविश्वास व मनोबल बढ़ेगा. इससे वे अपने काम और बेहतर ढंग से कर सकेंगे. बाथरूम में संभलकर चलें, गिर सकते हैं. नये संबंधों में जल्दबाजी करने पर भविष्य में परेशान हो सकते हैं.

मिथुन- लक्ष्यों को प्राप्त करना है तो हीलाहवाली छोड़ दें. सफलता पाने के लिए लगातार प्रयासरत रहना होगा. निवेश के लिए की गई प्लानिंग सफल होती दिख रही है. आपकी नजर में कोई कितना भी विश्वासी क्यों न हो लेकिन उससे भी ऑफिस की गुप्त बातें शेयर करना आपके हित में नहीं होगी, धोखा हो सकता है. नये व्यापार के माध्यम से लाभ कमाना होगा. कला जगत से जुड़े लोगों को अच्छा प्लेटफार्म मिलेगा. खाली पेट न रहें, नाश्ता अवश्य करके निकलें. जीवनसाथी के साथ मतभेद होने की आशंका है. उनकी छोटी छोटी गलतियों को नजरंदाज करें, नहीं तो संबंध बिगड़ भी सकते हैं.

कर्क- मन को एकाग्र बनाए रखना होगा. यह इधर उधर भटका तो आपकी ही दिक्कतें बढ़ेंगी. कार्यस्थल पर उच्चाधिकारी आपके कार्य पर नजर रखेंगे. ऐसे में काम के प्रति लापरवाही कतई न बरतें. नहीं तो आपको उनके कोप का सामना करना पड़ सकता है. गुप्त शत्रु भी आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं. सतर्क रहें. टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोग संपर्कों में तेजी लाएं. स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही नहीं करनी है. युवाओं को किसी क्षेत्र में सफलती नहीं मिल रही है तो उन्हें कुछ नया करने की प्लानिंग करनी होगी. विवाह संबंध में जुड़ने का सही समय है. परिवार से बात करें.

सिंह- बेवजह इधर उधर खर्च करने की आदत जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें. अनावश्यक खर्चे आपके तनाव का कारण बन सकते हैं. महत्वपूर्ण कार्य पूरा हो पाने में संदेह रहेगा. जो लोग किसी कंपनी के लिए एडवाइजर की भूमिका में हैं, उन्हें बहुत सोच समझ कर सुझाव देने चाहिए. कहीं ऐसा न हों उनके सुझाव से काम बनने के बजाए बिगड़ जाए. रियल स्टेट के व्यापारी को अच्छे क्लाइंट मिलेंगे. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई के दौरान इधर-उधर की बातों पर ध्यान न दें. अस्थमा के रोगी वर्तमान समय में अलर्ट रहें.  किन्ही कारणों की वजह से घर के लोग नाराज हो सकते हैं.

कन्या- आपका सौम्य व्यवहार दूसरों को आकर्षित करेगा. पुराने दोस्तों पर विश्वास बनाए रखें. इनसे संबंध खराब न करें. ये आपके काम आते रहेंगे. मीटिंग के दौरान आपके कार्य की प्रशंसा होगी. नया काम करने या नया कोर्स सीखने का मन बना रहे हैं तो आज का दिन उसके लिए उत्तम है. व्यापारी वर्ग अपने अनुभव का लाभ ले पाएंगे. पेट से संबंधित कब्ज जैसे रोगों की समस्या लेकर परेशान रहेंगे. बीमारी के निदान के उपाय शुरू कर दीजिए, नहीं तो यह बढ़ती ही रहेगी. पिता का सानिध्य मिलेगा. महत्वपूर्ण विषय पर उनसे चर्चा करनी चाहिए. ताकि उनके अनुभवों का लाभ आपको भी मिल सके.

तुला- किसी विषय पर अपनों से वाद विवाद करना पड़े और और आपके विचार उनसे मेल न खाएं तो इस मतभेद को मनभेद में न बदलें. संभव हो तो घर के आस पास पौधे लगाएं. शोध कार्य में लगे लोगों को अपना कार्य किसी दूसरे को देना पड़े तो किसी भरोसेमंद व्यक्ति का चयन करें, नहीं तो धोखा हो सकता है. यदि आप कंपनी के मालिक हैं तो कार्य न बनने की स्थिति में क्रोध पर संयम रखें. युवाओं को भागा दौड़ी वाले कार्य करने चाहिए. छोटी बीमारी में लापरवाही बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है. घर की साफ सफाई का प्रबंध करना होगा.

वृश्चिक- स्वयं को अंडरकॉन्फिडेंट में न रखें. यदि कार्य न बन रहा हो तो यूं ही हाथ पर हाथ धर कर न बैठे रहें, उसके लिए आपको नए आयाम भी खोजने चाहिए. जो लोग मुनाफे पर कार्य करते हैं, उनके लिए दिन शुभ है. दवाई का कार्य करने वाले आज अपने कारोबार से अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. यदि सैन्य विभाग में जाने की तैयारी कर रहे हैं तो प्रयास बढ़ा दें, सफलता के योग दिख रहे हैं. यदि आप सर्जरी कराने जा रहे हैं तो जरा संभल कर, इंफेक्शन आदि का खतरा दिखाई दे रहा है. जल्दबाजी में आकर नए रिश्ते में हामी न भरे.

धनु- काम और आराम दोनों में तालमेल बनाकर चलें. कहीं ज्यादा आराम के चक्कर में काम न पिछड़ जाए या फिर काम का ज्यादा बोझ कहीं आपकी सेहत न खराब कर दे. अपनी लेखन कला को एक अच्छा नया रूप दे पाएंगे. कार्य यदि न बन रहा हो तो समय को बचाना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक सामान के व्यापारी अच्छा लाभ कमा पाएंगे. खेल से जुड़े युवाओं के लिए दिन शुभ है. रोगों में आपको मलेरिया और डेंगू के प्रति सतर्क रहना चाहिए. मां का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है तो चिंता छोड़ दें, आज से उनको आराम मिलना प्रारंभ हो जाएगा.

मकर- पिछले चल रहे नियमों को बदलने का समय आ गया है. बदले नियमों से आपको लाभ होता भी दिखेगा. अपने आसपास के लोगों और घनिष्ठों से प्रोत्साहन मिलेगा. पुराना रुका हुआ प्रमोशन मिलने की संभावना है. ग्रह अनुकूल दिख रहे हैं. खुदरा व्यापारियों की आर्थिक प्रगति होगी. कुछ समय से परेशान रोगियों को अब स्वास्थ्य लाभ मिलेगा. काम में मदद की आवश्यकता पड़े तो किसी दूसरे का मुंह न ताकें, इसके लिए आपको अपने भाई बहन से कहना चाहिए, इसमें किसी तरह का कोई संकोच न करें. नियमों का पालन करते हुए परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं.

कुंभ- वर्तमान समय में शारीरिक और मानसिक दोनों का संतुलन बनाए रखना होगा. किसी एक की अनदेखी आपको भारी पड़ सकती है. टीम का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा. इस मौके का फायदा उठाएं और प्रदर्शन अच्छा रखते हुए किसी को भी निराश न करें. कपड़ों के कारोबारी नया सामान स्टोर कर सकते हैं. युवाओं को नई नौकरी मिलने की संभावना है. परेशानियों को लेकर बेवजह का तनाव न पालें, अत्यधिक निद्रा से भी बचें. ये दोनों चीजें आपके शरीर में रोग पैदा कर सकती है. आप समझदार हो सकते हैं लेकिन घर के बड़े बुजुर्गों की बातों को भी महत्व दें.

मीन- यदि आज आपके जीवन का कोई महत्वपूर्ण दिन है तो आपको मनचाहा उपहार मिल सकता है. आंख मूंद का किसी पर अत्यधिक भरोसा न करें. वह आपको निराश कर सकता है या फिर धोखा भी दे सकता है. ऑफिस की ओर से अन्य शहर की यात्रा करनी पड़ सकती है. राजनीति से जुड़े लोगों को अपना प्रसार प्रचार बढ़ाना होगा, तभी नाम कमा पाएंगे. खाने पीने की चीजों का कारोबार करने वाले अपने समान की गुणवत्ता पर नजर बनाए रखें. टीवी, मोबाइल, लैपटॉप का अनावश्यक प्रयोग स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. पुराने चल रहे घरेलू विवादों को हवा न दें.

Related posts

Leave a Comment