कोरोना संकट में 1 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज के लिए जारी किया गया SOP

नई दिल्ली: Rajasthan schools colleges to reopen 2021: राजस्थान सरकार ने 1 सितंबर, 2021 से स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है. राज्य में स्कूल कक्षा 9 से 12 तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे.
राज्य सरकार ने कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर SOP जारी किए हैं. स्कूलों को फिर से खोलने पर विस्तृत SOP जल्द ही उपलब्ध होगा.
स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस खबर को साझा किया. ट्वीट में लिखा गया है, ‘मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज छात्रों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए 1 सितंबर 2021 से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला किया है. फिलहाल कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे. शिक्षा विभाग जल्द ही इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा.
सभी जगहों पर मास्क, सेनेटाइजर का इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है. राज्य सरकार ने 1 से 8 तक के लिए कोई फिजिकल कक्षाएं नहीं करने और अगले निर्देश तक ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का निर्देश दिया है.
राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, शिक्षकों, कर्मचारियों, ड्राइवरों और अन्य कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने से पहले टीकाकरण की पहली खुराक प्राप्त करनी होगी. अन्य शिक्षण संस्थानों के कर्मचारियों और शिक्षकों को फिर से खोलने से पहले टीकाकरण की पहली और दूसरी खुराक लेनी होगी. कोचिंग संस्थानों और अन्य के बैठने की व्यवस्था में केवल 50 प्रतिशत क्षमता होगी.
बता दें, पंजाब जैसे कई राज्यों ने पहले ही स्कूल फिर से खोल दिए हैं, अन्य अगस्त के मध्य तक ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रहे हैं.

Related posts

Leave a Comment