दिल्ली-NCR में प्रचंड गर्मी! आज भी लू का अलर्ट, नजफगढ़ में पारा 46 पार, अभी और बढ़ेगा तापमान

देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के कई इलाके भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. आलम यह है कि रविवार को नजफगढ़ में पार 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. मौसम विभाग के मुताबिक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में 43 डिग्री तापमान के साथ रविवार इस सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. वहीं आज (सोमवार) भी तापमान बढ़ने की आशंका जताई गई

मौसम विभाग (IMD) ने आज (सोमवार) के लिए दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों के में लू की चेतावनी जारी की है. साथ ही येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

गर्म हवाओं ने बढ़ाया तापमान
दरअसल आईएमडी के मुताबिक भीषण गर्मी का सबसे बड़ा कारण साउथ-वेस्ट और नॉर्थ-वेस्ट दिशाओं से चल रही गर्म हवाएं हैं. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

नजफगढ़ का तापमान 46 डिग्री पार
वहीं नजफगढ़ इलाका सबसे गर्म रहा, यहां अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री औऱ नोएडा में 43.6 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया. वहीं आज दिल्ली का अधिकतम तामपान 43 डिग्री तक दर्ज होने का अनुमान है. साथ ही कई इलाकों में हीट वेब लोगों को झुलसाएगी.

तीन दिन बारिश की संभावना
हालांकि मंगलवार से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. दरअसल आईएमडी ने इस दिन कुछ इलाकों में बारिश की संभावना भी जताई है. वहीं 24 मई यानी बुधवार से 27 मई तक बारिश हो सकती है. राहत की बात यह है कि अनुमान के मुताबिक तापमान घटकर 36 डिग्री तक पहुंच जागा. इसके अलावा दिल्ली में प्रदूषण की स्तर भी बढ़ गया है.

Related posts

Leave a Comment