दिल्ली में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर नरमी खत्म, अब होगा एक्शन

देशभर में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. जिसके बाद से अब सिंगल यूज प्लास्टिक की बिक्री और खरीद पर रोक लग गई है. इसके मद्देनजर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वालों पर दिल्ली सरकार अब सख्ती बरतेगी. यही नहीं सरकार लोगों पर कार्रवाई भी करेगी, सरकार ने 10 जुलाई तक लोगों और इकाई संचालकों को चेताने और पाबंदी के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाया था.

टीमें कार्रवाई करेंगी
बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 10 जुलाई तक प्लास्टिक यूज करने वाले लोगों को सिर्फ नोटिस भेजने और जुलाई से दंडात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे. इसको देखते हुए दिल्ली में सोमवार से प्रतिबंधित एटायूपी वस्तुओं का उपयोग करने वालो का सामान जब्त करने और जुर्माना लगाने की कार्रवाई शुरू हो रही है. राजस्व विभाग 33 और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने कार्रवाई के लिए 15 टीमें बनाई हैं. डीपीसीसी ने नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि नियंत्रण कक्ष एसयूपी प्रतिबंध के उल्लंघन से संबंधित सभी शिकायतें प्राप्त करेगा और प्रवर्तन टीमों को कार्रवाई करने का निर्देश देगा.

प्लास्टिक का विकल्प देने पर काम
बता दें कि दिल्ली सरकार के ग्रीन दिल्ली एप या केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसयूपी-सीपीसीबी एप के माध्यम से भी शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं. सोमवार से प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाली इकाइयों को बंद करना शुरू कर दिया जाएगा. इसके साथ ही सरकार लोगों को प्लास्टिक का विकल्प देने पर भी जोर दे रही है. एक जुलाई को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि दिल्ली सरकार एसयूपी की 19 वस्तुओं पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाली इकाइयों को 10 जुलाई तक चेतावनी नोटिस जारी करेगी. लोगों को एसयूपी के विकल्प प्रदान करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देगी.

Related posts

Leave a Comment