दिल्ली में ‘शहीद भगत सिंह’ के नाम पर बनेगा खास स्कूल, दी जाएगी सेना में भर्ती होने की ट्रेनिंग: केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा है कि दिल्ली में एक ऐसा स्कूल बनाएंगे, जहां पर बच्चों को फौज में भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाएगी. ताकि वो एनडीए, नेवी और एयरफोर्स में भर्ती हो सके. ये घोषणा करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 23 मार्च को यानी कल शहीद ए आजम भगत सिंह का शहादत दिवस है. 23 मार्च को भगत सिंह सुखदेव राजगुरु को फांसी पर लटका दिया गया था. इस मौके पर हम एक महत्वपूर्ण घोषणा करने जा रहे हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 20 दिसंबर को कैबिनेट ने एक खास स्कूल शुरू करने का फैसला किया था.

स्कूल का नाम Shahid Bhagat Singh Armed Preparatory School होगा. ये स्कूल पूरी तरह से फ्री होगा और 14 एकड़ के कैंपस में बनाया जा रहा है. स्कूल की खासियत बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्कूल के अंदर अफसरों वाली क्वालिटी सिखाई जाएंगी. यहां पर एक्सपर्ट फैकेल्टी होगी. साफ तौर से रिटायर्ड आर्मी, नेवी और एयरफोर्स अफसरों को ट्रेनिंग के लिए लाया जाएगा. दिल्ली में रहने वाला कोई भी बच्चा इस स्कूल के अंदर एडमिशन ले सकता है. 9वीं और11वीं में एडमिशन ले सकता है.

एडमिशन के लिए होगा टेस्ट

9वीं और 11वीं में 100-100 सीटें होंगी. इस साल से इसकी क्लास शुरू होंगी. जिसके लिए 18000 आवेदन आ चुके हैं. लेकिन केवल 200 सीटों के लिए. 27 मार्च को 9वीं क्लास में दाखिले के लिए टेस्ट हो रहे हैं और 11वीं क्लास में दाखिले के लिए टेस्ट 28 मार्च को होगा. ये पहले फेस का टेस्ट होगा.

Related posts

Leave a Comment