दिल्ली में आज हो सकती है तूफानी बारिश, 35 डिग्री से कम रहेगा तापमान

दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है और 26 जून तक तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है. शहर में मंगलवार को तूफानी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून अपनी सामान्य तारीख 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा और जून के अंत तक बारिश की कमी पूरी हो जाएगी.

मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली में अगले चार दिन में मध्य क्षोभमंडल में पश्चिमी विक्षोभ और निचले क्षोभमंडल स्तरों पर अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव के कारण भारी वर्षा होने की संभावना है विभाग ने गरज के साथ छींटे पड़ने या हल्की बारिश को लेकर शनिवार से चार दिन के लिए मौसम का ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया.

32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तापमान

दिल्ली में पिछले तीन दिनों से जारी मानसून पूर्व बारिश से वर्षा की कमी में कुछ पूर्ति हुई है और यह घटकर 34 फीसदी रह गई है. वहीं सोमवार को दिल्ली के लोगों की शुरुआत सुहानी सुबह से हुई और शहर में ज्यादातर जगहों पर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया.

सफदरजंग वेधशाला ने दिल्ली में अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य औसत से छह डिग्री नीचे था. वहीं, रविवार को अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो, 17 जून, 2013 के बाद से अभी तक जून में सबसे कम तापमान है.

Related posts

Leave a Comment