कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन ही COWIN में सामने आईं तकनीकी गड़बड़ियां

गुरुग्राम :शुरूआती तकनीकी दिक्कतों के कारण कई स्थानों पर शनिवार को डेटा-फीडिंग की प्रक्रिया प्रभावित रही. स्वास्थ कर्मियों ने बताया कि CoWIN ऐप में पंजीकृत लाभार्थियों का स्टेटस अपडेट करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.

कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन ही गुरुग्राम में CoWIN ऐप में तकनीकी गड़बड़ियों सामने आई. केंद्र सरकार ने टीकाकरण प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए CoWIN ऐप (Covid Vaccine Intelligence Work) लॉन्च किया था. देशभर के वैक्सीनेशन प्रोग्राम को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय CoWIN से ट्रैक करेगा, जिसके जरिए वैक्सीन के स्टॉक्स की जानकारी और स्टोरेज किए जाते वक्त का तापमान और वैक्सीन लगवाने वाले शख्स को ट्रैक किया जा सकेगा.

शुरूआती तकनीकी दिक्कतों के कारण कई स्थानों पर शनिवार को डेटा-फीडिंग की प्रक्रिया प्रभावित रही. स्वास्थ कर्मियों ने बताया कि CoWIN ऐप में पंजीकृत लाभार्थियों का स्टेटस अपडेट करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. अब मैन्युअल रूप से दर्ज किए डेटा को अलग से अपलोड किए जाएगा.

सूची देखने में आ रही समस्या
दौलताबाद के एक प्राथमिक सरकारी विद्यालयय में सूचना सहायक अजय चौहान ने बताया कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण COWIN ऐप में लाभार्थियों की सूची ही नजर नहीं आ रही थी. उन्होंने कहा कि 10:30 बजे तक सूची नजर नहीं आई. जब टीकाकरण शुरू हुआ तो मुझे तीन सैकेंड के लिए सूची दिखी जिसके बाद ऐप ने काम करना बंद कर दिया.

चौहान ने कहा कि प्लेटफॉर्म डाउन होने के कारण उन्हें लाभार्थियों की जानकारी ढूंढने में 5 से 10 मिनट और फिर उसकी जांच करने के लिए 3 से 5 मिनट का समय लगा. उन्होंने कहा कि हमे गड़बड़ी के कारणों का तो नहीं पता. वेरिफिकेशन प्रक्रिया में थोडी देरी जरूर हुई लेकिन हम टीकाकरण प्रक्रिया पूरा करने में सक्षण रहे. क्योंकि हमारे पास लाभार्थियों के विवरण के प्रिंटआउट थे.

मैन्युअल फिडिंग की गई
वजीराबाद में डेटा एंट्री ऑपरेटर मोनिका ने बताया कि COWIN ऐप टीकाकरण शुरू होने के बाद से ही डाउन था. इसलिए डेटा मैन्युअल रूप से बनाया गया. जिन लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लग गई है, COWIN पोर्टल पर उन्हें टीककरण में शामिल नहीं दिखाया जा रहा है. स्थिति के आधार पर 28 दिन बाद लाभार्थियों को दूसरी खुराक के लिए SMS जाना था. अगर पोर्टल काम करता तो पहली खुराक लगवाने के बाद टीका लगाने वाले लाभार्थी की स्थिति Partially Vaccinated दिखाई देती. उनके नाम के सामन काली बिंदी, नारंगी रंग में बदल जाती. मगर गड़बड़ी के कारण ऐसा नहीं हुआ. एक बार तकनीकी गड़बड़ी ठीक हो जाए तो हम तुरंत डेटा फिड कर देंगे.

भांगरोल पीएचसी सैशन साइट के प्रभारी डॉ. शालू वशिष्ठ ने कहा कि COWIN ऐप में सुबह कुछ दिक्कतें सामने आई थी. लेकिन दोपहर 12:30 बजे तक ये ठीक हो गया. दोपहर में हम लाभार्थियों के टीकाकरण की स्थिति को देखने में सक्षम थे. वशिष्ठ ने कहा कि शुक्रवार को भी थोड़ी देर के लिए हमें समस्याओं का सामना करना पड़ा था. जिसके कारण संदेश वितरण प्रणाली प्रभावित हुई थी. जिसकी वजह से कुछ स्वास्थ्य कर्मियों को शनिवार लगभग 2 बजे टीककरण केंद्र और समय के बारे में जानकारी मिली.

जल्द हल की जाएगी समस्या
गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र यादव ने कहा कि शुक्रवार को COWIN ऐप में कुछ गड़बड़ी की वजह से कुछ स्वास्थ्य कर्मियों दिन के समय मैसेज नहीं पहुंच पाया. हालांकि उनमें से अधिकांश को देर रात मैसेज मिले. COWIN ऐप के तकनीकी पहलुओं को स्वास्थ्य विभाग नहीं संभाल रहा. सभी मुद्दों को जल्द ही तकनीकी टीम द्वारा हल किया जाएगा

Related posts

Leave a Comment