तेजस्वी यादव की आज दिल्ली में ED के सामने पेशी, नौकरी के बदले जमीन मामले में होगी पूछताछ!

बिहार के डिप्टी सीएम और लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज दिल्ली में ईडी के सामने पेश हो सकते हैं. दरअसल तेजस्वी यादव सोमवार को कैबिनेट मीटिंग के बाद ही दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे. जिसके बाद ही कयास लगाए जा रहे हैं कि वो आज ईडी के सामने पेश होंगे. इसे पहले भी 26 मार्च को सीबीआई तेजस्वी से दिल्ली में पूछताछ कर चुकी है. उस समय लगभग 8 घंटे तक ये पूछताछ चली थी. इस पूछताछ के बाद उन्होंने कहा था कि जब भी मामले में जांच हुई हमने पूरा सहयोग किया है, लेकिन सच तो यह है कि कोई घोटाला हुआ ही नहीं है.

ये पहली बार नहीं जब लालू के परिवार के किसी सदस्य से इस मामले में पूछताछ हो रही हो,इससे पहले उनकी बहन और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती से भी ईडी पूछताछ कर चुकी है. वहीं नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में सीबीआई राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से भी पूछताछ कर चुकी है. इस मामले में लालू प्रसाद यादव के परिवार के कई लोगों के घरों में छापेमार कार्रवाई की गई है. इस छापेमारी के बाद ईडी ने कहा कि हमने रेड के दौरान एक करोड़ रुपये की आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक कैश बरामद किया है और अपराध में इस्तेमाल 600 करोड़ रुपये के लेनदेन का पता लगाया है. ईडी के मुताबिक अपराध से बनाई गई प्रोपर्टी में से 350 करोड़ की अचल संपत्ति है, जबकि 250 करोड़ रुपये बेनामी लोगों के माध्यम से लालू यादव के परिवार के पास पहुंचे थे.

ये है पूरा मामला
आरोप है कि जब यूपीए की सरकार में लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे तब उन्होंने नियमों को नजरअदांज कर कुछ लोगों को रेलवे में नौकरी दी गई थी. इस नौकरी के बदले जमीन ली गई थी. इन जमीनों को लालू के परिवार के सदस्यों के नाम लिया गया था. इस मामले में सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी के अलावा उनकी बेटी समेत अन्य कई लोगों को आरोपी बनाया है. इस मामले में सीबीआई के साथ ही ईडी भी जांच कर रही है.

Related posts

Leave a Comment