सरेंडर करने तिहाड़ पहुंचा था आरोपी, जबरन गाड़ी में डाल उठा ले गई पुलिस, कोर्ट ने SHO को किया तलब

दिल्ली : तिहाड़ कांपलेक्स में हुए इस हाई वोल्टेज ड्रामे को लेकर तिहाड़ के ड्यूटी मजिस्ट्रेट ने केस के आईओ और एसएचओ को तलब किया है. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि पुलिस का यह कृत्य कोर्ट के आदेश की अवहेलना है.

देश की राजधानी दिल्ली के तिहाड़ कांपलेक्स में उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब कोर्ट के आदेश पर तिहाड़ जेल में सरेंडर करने गए एक व्यक्ति को दिल्ली पुलिस जबरन खींचकर कार में डालकर ले जाने लगी. तिहाड़ कांप्लेक्स में हुए इस हाई वोल्टेज ड्रामे को लेकर तिहाड़ के ड्यूटी मजिस्ट्रेट ने केस के आईओ और एसएचओ को कल (शनिवार) सुबह 11:30 बजे तलब किया है. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि पुलिस का यह कृत्य कोर्ट के आदेश की अवहेलना है. कोर्ट ने इस मामले में एसीपी से कोर्ट कांप्लेक्स में जबरदस्ती आरोपी को उठाकर ले जाने के मामले में स्टेटस रिपोर्ट भी मांगी है.

बता दें कि आरोपी के वकील अनवर खान की तरफ से जब इस घटना के बारे में कोर्ट को बताया गया, तो जज के निर्देश पर कोर्ट स्टाफ ने मामले से जुड़े पुलिसकर्मियों को फोन किया, लेकिन सभी ने अपने फोन स्विच ऑफ कर रखे थे. शायद उन्होंने ऐसा इसलिए किया, ताकि कोर्ट को इस मामले में कोई जवाब देने से बचा जा सके. फिलहाल, कोर्ट इस मामले पर पुलिस के एक्शन को लेकर बेहद नाराज दिखा.

दरअसल, 22 दिसंबर को कार्तिक नाम के एक व्यक्ति को कोर्ट ने उसकी अर्जी पर हत्या से जुड़े एक मामले में तिहाड़ में सरेंडर करने के आदेश दिए थे. आरोपी सरेंडर करने के लिए आज (शुक्रवार) तिहाड़ पहुंच भी गया, लेकिन जब वह रजिस्टर पर साइन करने के लिए जा रहा था, उसी दौरान सादी वर्दी में आए पुलिसकर्मियों ने उसको दबोच लिया और उसे घसीटकर गाड़ी में डालकर ले गए. पुलिसकर्मी न सिर्फ़ सादी वर्दी में थे, बल्कि जिस गाड़ी का इस्तेमाल किया उस पर भी पुलिस का कोई स्टीकर नहीं था. आरोप है कि कार्तिक के वकील से भी मारपीट की गई.

ऐसे में जब इस मामले की सुनवाई शुरू हुई और कोर्ट ने वीडियो के माध्यम से देखा कि आरोपी तिहाड़ पहुंच चुका था. लेकिन उसके साथ मारपीट करके उसे गाड़ी में डालकर कोर्ट से जाया गया, जिस पर कोर्ट बेहद नाराज हुआ. सवाल पूछा गया कि जब आरोपी सरेंडर करने आया था तो पुलिस को उसको गिरफ्तार करने की इतनी हड़बड़ी क्यों थी? पुलिस की तरफ से ना तो आरोपी के परिजनों को और ना ही कोर्ट को यह बताया गया है कि फिलहाल आरोपी कहां है?

मालूम हो कि नवंबर में एक युवक की हत्या के मामले में दर्ज की गई एक एफआईआर में आज सरेंडर करने वाले आरोपी कार्तिक को साजिशकर्ता के तौर पर दिखाया गया था. एफआईआर में नाम आने के बाद आरोपी ने कोर्ट में अर्जी लगाई कि वह खुद सरेंडर करना चाहता है. लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने उसे दबोच लिया.

Related posts

Leave a Comment