दिल्ली-NCR में AQI बेहद खराब, आज दिवाली पर और दमघोंटू होगी हवा!

दिल्ली एनसीआर में पहले ही हवा की गुणवत्ता खराब स्तर को पार कर चुकी थी, अब दीपावली के दिन एक तरफ जहां दिल्ली में स्थिति नाजुक है, वहीं नोएडा व गाजियाबाद की हवा जहरीली हो गई है. अभी तो गनीमत है कि पटाखे अब तक बहुत कम चले हैं. प्रतिबंध के बावजूद आज सोमवार को पूरे दिन और रात में होने वाली आतिशबाजी से हालात और खराब होने की आशंका है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की माने तो रात तक हवा की गुणवत्ता खराब से लेकर गंभीर श्रेणी तक हो सकती है. बता दें कि एक दिन पहले रविवार को दिल्ली एनसीआर के सभी शहरों में एयर क्वालिटी पूअर दर्ज हुई थी.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को दिल्ली में एक्यूआई 259 दर्ज किया गया था. बीते सात साल में दिवाली के एक दिन पहले के आंकड़ों में यह सबसे कम है. लेकिन आशंका है कि दिवाली के रात यानी आज सोमवार की रात तक यहां हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी को पार कर गंभीर स्थिति में पहुंच सकती है. इसी प्रकार सोमवार की सुबह गाजियाबाद का एक्यूआई 270 दर्ज किया गया. यह बेहद खराब स्तर है. यदि इसी प्रकार प्रदूषण बढ़ा तो रात तक हवा दमघोंटू हो सकता है. एनसीआर में सबसे कम 200 एक्यूआई फरीदाबाद का दर्ज किया गया है.

रविवार की आतिशबाजी से बिगड़ी हवा
बता दें कि रविवार को भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी. इस जीत की खुशी में काफी लोगों ने रविवार को ही दिवाली मना ली. देर रात तक कानफोडू आतिशबाजी होती रही. प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक इस आतिशबाजी की वजह से केवल दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरे एनसीआर और लखनऊ में भी हवा की गुणवत्ता प्रभावित हुई है. विशेषज्ञों के मुताबिक अभी तो यह ट्रेलर है, दीपावली की रात में और भी ज्यादा पटाखे जलने की आशंका है. ऐसे में यहां की हवा और जहरीली हो सकती है.

850 जगहों पर पराली जलाने की घटनाएं रिकॉर्ड
हरियाणा पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धान की कटाई शुरू हो गई है. इसी के साथ यहां पराली जलाने के मामले भी तेजी से सामने आने लगे हैं. केंद्र की वायु मानक संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, बीते 24 घंटे में ही उत्तरी भारत में 850 जगहों पर पराली जलने के मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली में प्रदूषण की सकी जा सकती है।

दो दिन में बदलेगा हवा का रुख
आईआईटीएम के मुताबिक रविवार को पांच किमी की रफ्तार से उत्तर दिशा से हवा चल रही थी. लेकिन सोमवार की रात या मंगलवार से हवा की दिशा उत्तर-पूर्वी व उत्तर-दक्षिण की ओर हो जाएगी. इसी के साथ हवा की रफ्तार भी कम रहेगी. रविवार को मिक्सिंग हाइट का स्तर 1750 मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स पांच हजार वर्ग मीटर प्रति सेकेंड दर्ज किया गया था. वहीं अगले 24 घंटे में मिक्सिंग हाइट गिरावट के साथ 1500 मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स छह हजार वर्ग मीटर प्रति सेकेंड तक होने की संभावना है. इससे वातावरण में प्रदूषण बढ़ने की आशंका प्रबल हो गई है.

Related posts

Leave a Comment