राजधानी दिल्ली में रिमझिम बारिश से लुढ़का पारा, 29 जून तक देश में नहीं लौटेगी हीटवेव, जानें उत्तर भारत के मौसम का हाल

दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रिमझिम बारिश के चलते पारा लुढ़क गया और मौसम खुशगवार हो गया है. इसकी वजह से यहां पर फिलहाल लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली है. जबकि दूसरी तरफ, देश के उत्तरी और मध्य भारत के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही गर्मी(Heat) के बाद अब मानसून(Monsoon) की आहट के बीच तापमान(Temperature) में गिरावट नजर आ रही है. जिससे की जनता में थोड़ी राहत देखी जा रही है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग(India Meteorological Department) के अनुसार संभावना जताई गई है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई इलाकों को कवर कर सकता है. आईएमडी की ओर से गुरुवार को कहा गया कि देश के सभी हिस्सों में हीटवेव (लू) का प्रभाव अब खत्म हो रहा है. आईएमडी के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून अब मध्य और पूर्वी भारत की ओर बढ़ रहा है. इसके चलते पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है.

29 जून तक रहेगी लू से राहत

फिलहाल आईएमडी के अनुसार हीटवेव की स्थिति 16 जून से समाप्त हो गई है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य और पूर्वी भारत की ओर बढ़ने के कारण अब उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में अधिकतम तापमान में 5 से 10 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है. इसी के साथ ही आईएमडी का अनुमान है कि आने वाली 29 जून तक देश के किसी भी हिस्से में किसी भी प्रकार की हीटवेव की संभावना नहीं है.

15 जून तक रहा लू का दौर

आईएमडी(India Meteorological Department) के अनुसार 2 जून से उत्तर पश्चिमी भारत और 10 जून से मध्य भारत गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण हीटवेव(Haet Wave) की चपेट में रहा. जिससे की लोगों का काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. आईएमडी के अनुसार दिल्ली (Delhi), दक्षिण हरियाणा, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में 15 जून तक लू का दौर देखने को मिला.

Related posts

Leave a Comment