महिला पुलिस एवं दुर्गा शक्ति की टीम ने 1 अप्रैल से अब तक 40 मनचलों को किया काबू

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के आदेशानुसार तीनों महिला थाना प्रभारी की टीम ने महिला विरुद्ध अपराध के प्रति महिलाओं को जागरूक करने के साथ-साथ महिलाओं तथा छात्राओं के साथ भद्दे कमेंट करने वाले 40 मनचलों को काबू किया है। पूछताछ करने पर पता चला कि कुछ मनचले तो छात्र हैं कुछ नाबालिग है जो आने जाने वाली छात्राओं तथा महिलाओं पर स्कूल कॉलेज के आस-पास के पार्क या मार्केट इत्यादि में भद्दे कमेंट पास करते हैं।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि काबू किए गए मनचलों में रुपेश,अंकित, साहिल, दीपक, मनीष, पवन, पवन, पुरुषोत्म, मनीष, इमरान, कर्ण, सुरज, योगेश, रुपेश,लोकेश,अमित, शुभम,सोहिव,सोहिल,जुबेर,हर्ष,परमबीर, साहिल, विषणु और शुभम औऱ कुछ किशोर के नाम शामिल है। सभी आरोपी फरीदाबाद के रहने वाले हैं। जिसमे महिला थान सेन्ट्रल की टीम ने 17, महिला थाना बल्लबगढ की टीम ने 19 और महिला थान एनआईटी में 14 मनचलो को काबू किया है। आरोपियों को काबू करने के लिए महिला पुलिसकर्मी सादी वर्दी में मौजूद थी। युवकों ने जब सादी वर्दी में तैनात पुलिसकर्मियों के साथ छेड़छाड़ व भद्दे कमेंट करने वाले आरोपी को महिला पुलिस ने उन्हें मौके से काबू कर लिया। भद्दे कमेंट करने वाले युवकों के परिजनो को थाने बुलाया गया तथा उन्हें सख्त हिदायत देते हुए चेतावनी दी गई कि यदि अगली बार वह ऐसी हरकत करते पाए गए तो उन उनके खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी जिसमें उन्हें जेल तक जाना पड़ सकता है।

उन्होंने बताया कि पुलिस आयुक्त आदेशानुसार महिला पुलिस सादी वर्दी में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के बीच मौजूद रहती है। हमारा उद्देश्य यही है कि महिलाएं सुरक्षित रहें निडर रहें स्वस्थ रहें। महिला पुलिस की टीम ने महिलाओं और युवतियों को अपराधों के प्रति सतर्क रहने और महिला हिंसा के प्रति आवाज उठाने के लिए जागरूक किया और महिला थाना प्रभारी ने महिलाओं व युवतियों को दुर्गा शक्ति कार्यक्रम के तहत कानूनी जानकारी दी और कहा कि महिलाओं को अपराधों और महिला हिंसा जैसी घटनाओं के खिलाफ अपनी आवाज उठानी होगी। किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 1091 और बच्चों से संबंधित किसी भी अपराध के लिए वह 1098 पर संपर्क कर सकते हैं और महिला हिंसा होने पर महिलाओं को थाने में महिला हेल्प डेस्क पर शिकायत दर्ज कराने की अपील तथा जानकारी दी। इसके अलावा महिलाओं की मदद के लिए पुलिस विभाग द्वारा दुर्गा शक्ति एप भी उपलब्ध है जिसे फोन में इंस्टॉल करके इसकी सहायता से पुलिस की मदद ली जा सकती है।

Related posts

Leave a Comment