स्ट्रीट वेंडर्स के लिए केंद्रीय मंत्री ने कही ये बड़ी बात- ‘रेहड़ी-पटरीवाले देश के आर्थिक तंत्र का अहम हिस्सा हैं’

भारत के आर्थिक विकास में स्ट्रीट वेंडर्स (Street Vendors) की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने स्ट्रीट वेंडर को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि ये रेहड़ी-पटरीवाले अतिक्रमण करने वाले नहीं हैं, बल्कि स्व-नियोजित तरीके से देश के आर्थिक तंत्र का अहम हिस्सा हैं और भारत के नवनिर्माण में अपना खास योगदान दे रहे हैं.  “स्ट्रीट वेंडर शहरी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ मजबूत संबंधों के साथ भारत की आर्थिक विकास की कहानी का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं और हमेशा रहेंगे.”

रेहड़ी-पटरीवालों के लिए स्वनिधि महोत्सव मनाया जाएगा

केंद्रीय मेंत्री ने कहा कि शनिवार की बैठक का विषय ‘अतिक्रमणकारियों से स्वरोजगार तक’ बहुत उपयुक्त है क्योंकि सरकार रेहड़ी-पटरी वालों की सराहना करती है. “वे अतिक्रमण करने वाले नहीं हैं, वे स्वरोजगार कर रहे हैं, नए भारत के हमारे सामूहिक सपने में योगदानकर्ता हैं. चूंकि देश स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है, केंद्र ने सभी राज्यों, नगर पालिकाओं और शहरी स्थानीय निकायों को देश भर में रेहड़ी-पटरी वालों की सक्रिय भागीदारी के साथ स्वनिधि महोत्सव मनाने का संदेश दिया है.

उन्होंने कहा कि रेहड़ी-पटरी वालों की सफलता की कहानियां और भारत के आर्थिक विकास में उनके योगदान को भी जनता के सामने लाया जाएगा. स्ट्रीट वेंडर्स के सबसे बड़े समर्थक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं.

स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लोन की सुविधा है

मंत्री ने कहा कि रेहड़ी-पटरी वालों को उनके व्यवसाय को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए पूंजीगत कार्य ऋण प्रदान किया गया था जो महामारी के दौरान प्रभावित हुए थे. पुरी ने कहा कि 11 जुलाई, 2022 तक 30 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को माइक्रो-क्रेडिट के रूप में 3,661 करोड़ रुपये प्रदान किए जा चुके हैं.
उन्होंने कहा कि इस योजना का डिजाइन रेहड़ी-पटरी वालों को पहले के ऋणों के पुनर्भुगतान पर क्रमशः 10,000 रुपये, 20,000 रुपये और 50,000 रुपये के संपार्श्विक-मुक्त कार्यशील पूंजी ऋण की पेशकश करना था और इससे उन्हें अपने व्यवसाय के विस्तार की योजना बनाने में मदद मिली.

 पुरी ने आगे कहा कि यह हमारा मंत्र है कि सभी को गरिमा प्रदान की जाए और प्रत्येक व्यक्ति की सेवा और योगदान को उचित रूप से मान्यता दी जाए. उन्होंने कहा कि हमारे समाज के कमजोर और हाशिए के वर्गों, विशेष रूप से शहरों और कस्बों में, सरकार के नेतृत्व वाले विभिन्न हस्तक्षेपों से अत्यधिक लाभ हुआ है.

Related posts

Leave a Comment