लाल किले के आसपास होगी कड़ी सुरक्षा, एंटी ड्रोन रडार सिस्टम से होगी निगरानी

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस नजदीक है और इस बार स्वतंत्रता दिवस को लेकर देशभर में खासा तैयारियां की जा रही हैं. क्योंकि देश में इस साल स्वतंत्रता दिवस खास तरीके से मनाया जाएगा. देश की आजादी को 75 साल पूरे हो चुके हैं. ऐसे भी देशभर में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की थीम पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. आजादी के इस अमृत महोत्सव में किसी तरीके का कोई खलल ना पड़े और पूरा देश पूरे उत्साह और शांति से स्वतंत्रता दिवस मना सके. इसके लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. खास तौर पर देश की राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त के लिए सुरक्षा को लेकर प्रशासन और दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है.

दिल्ली का लाला किला 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा है. जहां पर प्रधानमंत्री देश का राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और पूरे देश को संबोधित करते हैं. ऐसे में लाल किले पर सुरक्षा के बेहद ही कड़े और चाक-चौबद इंतजाम किए जाते हैं. 15 अगस्त के लिए दिल्ली पुलिस हो या फिर अन्य सुरक्षा एजेंसियां उन सभी के लिए सुरक्षा एक बड़ी चुनौती होती है. जिसके लिए महीनों पहले से ही तैयारियां कर ली जाती हैं. 15 अगस्त के लिए लाल किले की सुरक्षा में कोई चूक ना हो इसके लिए उत्तरी जिले की पुलिस कड़े इंतजाम कर रही है.

स्वतंत्रता सेनानियों की पेंटिंग्स भी नजर आएंगी

लाल किले से लेकर पूरे जिले में 15 अगस्त को लेकर सुरक्षा के खास इंतजाम किए जा रहे हैं. चाहे लाल किले के आसपास हो या फिर सड़कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर दिल्ली पुलिस की ओर से कड़ी नजर रखी जा रही है. लाल किले पर किए जा रहे इंतजामों को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक इस बार लाल किले की एक भव्य तस्वीर 15 अगस्त के मौके पर देखने को मिलेगी. आजादी के अमृत महोत्सव की थीम पर यहां पर स्वतंत्रता सेनानियों की पेंटिंग्स नजर आएंगी. लाल किले से पूरे देश बल्कि दुनियाभर को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर एक बड़ा संदेश देने की कोशिश की जाएगी.

हर साल 15 अगस्त पर लाल किले की सुरक्षा को लेकर आसपास कंटेनर खड़े किए जाते हैं और इस बार भी यह काम शुरू कर दिया गया है. जो की लाल किले की अभेद्य सुरक्षा में तैनात किए जा रहे हैं. इसके साथ ही लाल किले के आसपास से 200 मीटर तक के दायरे में पैरामिलिट्री फोर्स को भी तैनात किया गया है. स्वतंत्र दिवस समारोह के दौरान आतंकी किसी बड़ी साजिश को अंजाम ना दे सकें. इसके लिए सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. लाल किले की सुरक्षा के लिए न केवल दिल्ली पुलिस बल्कि अर्द्धसैनिक बल, एसपीजी,एनएसजी को भी तैनात किया गया है.

एंटी ड्रोन रडार सिस्टम से होगी निगरानी

सुरक्षा की तैयारियों में लगे अधिकारियों के मुताबिक इस बार लाल किले पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम लगाए जाएंगे. जिससे कि लाल किले के आस-पास यदि कोई संदिग्ध ड्रोन नजर आता है तो ये एंटी ड्रोन रडार सिस्टम उस रडार ड्रोन को ढूंढ कर जाम कर देगा. इसकी रेंज करीब 5 किलोमीटर तक बताई जा रही है हालांकि अभी इसको लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर 10 अगस्त से पहले ही यह ड्रोन लाल किले के आसपास लगा दिए जाएंगे.

फेस रिकॉग्नाइज सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे

इसके साथ ही 15 अगस्त की सुरक्षा के लिए फेस रिकॉग्नाइज सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाते हैं जिससे कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की पहचान होने पर तुरंत दिल्ली पुलिस की ओर से उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है. फेस रिकॉग्नाइज सीसीटीवी कैमरे के लिए पहले से सिस्टम में कुख्यात आतंकियों की तस्वीरें फिड होती हैं. जिससे कि यदि उस तस्वीर से मिलता-जुलता हुआ, या वही व्यक्ति सीसीटीवी कैमरे में कैद होता है तो तुरंत अलार्म बजने लगता है, जिसके बाद सुरक्षाकर्मी अलर्ट हो जाते हैं.

Related posts

Leave a Comment