गर्मी का सितम! दिल्ली में पारा 41 पार, गुजरात में 45, बिहार में हीटवेव का अलर्ट, जानें मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली का मौसम अब गर्म हो रहा है. तेज धूप साथ तापमान भी तेजी से बढ़ रहा है. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को कई इलाकों में पारा 40 डिग्री को पार कर गया. वहीं मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ने का अनुमान है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि आज (शुक्रवार) आसमान साफ रहेगा, जिसकी वजह से चिलचिलाती धूप लोगों को परेशान करेगी. साथ अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार करने की संभावना जताई है.

राजधानी की हवा बहुत खराब
बता दें कि जानकारी के अनुसार दिल्ली के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स इलाके में गुरुवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हवा की गुणवत्ता की बात करें तो राजधानी के कई इलाकों में गुरुवार की हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई.

इन इलाकों का क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 300 के पार था. बता दें कि मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक अगले दो दिन एक्यूआई ऐसे ही बने रहने के आसार हैं.

बिहार में हीटवेव का अलर्ट
वहीं मौसम विभाग ने बताया कि हमारे पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के पुर्वोत्तर के कुछ ज़िलों में आज (शुक्रवार) भी हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. राज्य में पूर्वी हवा के आने के कारण तापमान में 1-2 डिग्री की कमी आने के संभावना है. इसके बाद से राज्य में हीटवेव से 3 से 4 दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद है..

गुजरात में तापमान 45 डिग्री पार
आईएमडी ने बताया कि गुजरात के ज्यादातर इलाके लू की चपेट में हैं. वहीं गुरुवार को पाटन में तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. अधिकारियों के अनुसार कल यानी 13 मई से गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. साथ ही आईएमडी ने सूरत, आणंद, पोरबंदर, बोटाद, कच्छ और सुरेन्द्रनगर के कुछ इलाकों में आज भी लू चलने की चेतावनी जारी की है. विभाग ने लोगों को धूप से बचने के लिए हल्के रंगों के सूती कपड़े पहनने और लू से बचाव की एडवाइजरी भी जारी की.

जानवरों को गर्मी से बचाने की तैयारी
उत्तर प्रदेश में बढ़ती गर्मी के मद्देनज़र लखनऊ चिड़ियाघर में जानवरों के लिए सुविधाओं में वृद्धि की गई. निदेशक विष्णु कांत मिश्र ने बताया कि गर्मी में हम कूलर और जगह-जगह पर खस की चटाई लगाते हैं. विटामिन-सी को ध्यान में रखते हुए हम सभी जानवरों के लिए मौसमी फलों का इंतजाम करते हैं. इसके अलावा विटामिन और मिनरल की भी व्यवस्था रहती है.

Related posts

Leave a Comment