10 साल से घर के नीचे छिपा था खजाना, एक झटके में मिले करोड़ों के सिक्के, मालामाल हुआ कपल

लंदन: ब्रिटेन में एक कपल रातों-रात करोड़पति हो गया है. उन्होंने यह कभी नहीं सोचा होगा कि एक दिन में वह इतना मालामाल हो जाएंगे. इन्हें अपने घर की मरम्मत के दौरान सोने के सिक्के मिले हैं. द टाइम्स के अनुसार ब्रिटिश कपल को किचन फ्लोर के नीचे 264 सोने के सिक्कों का एक भंडार मिला है. कपल नॉर्थ यॉर्कशायर में रहते हैं. इन प्राचीन सिक्कों की कीमत 250,000 पाउंड यानि 2.3 करोड़ रुपए आंकी जा रही है. इसे अब नीलामी के माध्यम से बेचा जाएगा.

मालूम हो कि कपल 10 साल से इसी घर में रह रहे थे. लेकिन इस बात की इन्हें तनिक भी भनक नहीं लगी कि उनके घर के नीचे करोड़ों का खजाना छुपा हुआ है. कपल अब इस खजाने को स्पिंक एंड सन के जरिए नीलामी के माध्यम से बेचने की तैयारी में जुटा है. सोने के सिक्कों का भंडार 400 साल से अधिक पुराना है, और इसे 2019 में खोजा गया था. कपल को यह सिक्का तब मिला जब किचन के फ्लोर को उन्होंने मरम्मत के दौरान हटाया. सिक्का एक मेटल के अंदर पाया गया, जो कंक्रीट के नीचे सिर्फ छह इंच दबा हुआ था.

कपल ने पहले सोचा कि उन्होंने एक बिजली के केबल पर हिट किया है, लेकिन जब उन्होंने फर्श को उठाया तो उन्हें एक कप में सिक्कों का ढेर मिला. कपल ने बताया कि यह कोक के बोतल जैसा था. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जब कपल ने इसे बाहर निकाला और इसे देखा तो उन्हें पता चला कि यह सिक्के 1610 से 1727 ईस्वी के हैं. सिक्के जेम्स और चार्ल्स के शासनकाल के हैं. माना जा रहा है कि तब यह किसी रईस की संपत्ति रही होगी, जो इनके घर के नीचे दबा दी गई होगी. अचानक मिले सोने के सिक्के से कपल मालामाल हो गए हैं.

मीडिया में चली एक खबर के मुताबिक स्पिंक एंड सन के ग्रेगरी एडमंड ने कहा कि ‘यह देखना रोमांचक होगा कि सार्वजनिक बाजार में इसकी कीमत क्या लगती है. मैंने एक समय में इतनी बड़ी संख्या में अंग्रेजी सोने के सिक्कों की नीलामी के बारे में कभी सोचा नहीं था.’

Related posts

Leave a Comment