जापान में आए शक्तिशाली भूकंप के चलते दो लोगों की मौत, कई क्षेत्रों में दर्जनों लोग हुए घायल

टोक्‍यो: Japan Earthquake: पूर्वी जापान में देर रात आए शक्तिशाली भूकंप के कारण दो लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं. साथ ही सुनामी की चेतावनी दी गई. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. मध्यरात्रि से कुछ वक्‍त पहले आए 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद देश के पूर्वोत्तर में रहने वाले लोग और अधिकारी नुकसान का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं.

अधिकारियों द्वारा कुछ क्षेत्रों में सामान्य से 30 सेंटीमीटर अधिक जल स्तर दर्ज किया गया, जिसके बाद उत्तर-पूर्व जापान के कुछ हिस्सों में एक मीटर तक ऊंची लहरों की सुनामी आने की चेतावनी को गुरुवार तड़के हटा लिया गया. गुरुवार की रात और सुबह क्षेत्र में कई छोटे झटके जारी रहे.

जापान में बार-बार आने वाले भूकंपों से होने वाली तबाही से बचने के लिए इमारतों में सख्‍त नियम अपनाए जाते हैं. देश में नुकसान की प्रारंभिक रिपोर्ट अपेक्षाकृत मामूली दिखाई दी और अधिकारियों ने कहा कि परमाणु संयंत्रों में कोई असामान्यता नहीं थी.

भूकंप के तुरंत बाद राजधानी टोक्‍यो और अन्य जगहों पर करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई, लेकिन रात भर में इसे धीरे-धीरे बहाल कर दिया गया. बिजली कंपनी TEPCO ने कहा कि मियागी और फुकुशिमा क्षेत्रों के करीब 35,600 घरों में गुरुवार सुबह भी बिजली नहीं थी.

Related posts

Leave a Comment