क्या पुरुषों को नपुंसक बना देगी कोरोना की वैक्सीन? जानें DCGI ने क्या कहा

DGCI के मुताबिक, वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने के बाद हल्का बुखार, सिरदर्द, एलर्जी जैसी छोटी परेशानी हो सकती है. लेकिन इसको लेकर घबराने की जरा भी जरूरत नहीं है.

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच देश के लिए तीन जनवरी का दिन ऐतिहासिक उपलब्धि वाला बन गया है. रविवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने देश में दो कोरोना वैक्सीन Covishield और Covaxin के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के शब्दों में वैक्सीन को अनमुति दिया जाना, इस वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में भारत की एक निर्णायक कदम है. इस बीच कोरोना की वैक्सीन(Corona Vaccine) को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं और अफवाहें फैलनी शुरू हो गई हैं.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भी वैक्सीन को लेकर सवाल उठा दिया. उन्होंने इसे भाजपा की वैक्सीन बताते हुए कहा कि वे टीका नहीं लगवाएंगे. कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है. सोशल मीडिया पर भी वैक्सीन के दुष्प्रभाव की खबरें वायरल हो रही हैं.

वैक्सीन लगवाने से नपुंसक होने का खतरा?
अफवाहों को लेकर अजीब तरह की अफवाहें फैल रही है. ऐसी ही एक उड़ती-उड़ती अफवाह यह भी आई कि कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल से इंसान के नपुंसक होने का खतरा है. वायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन न लगवाने से पुरुष नपुंसक हो सकते हैं. ऐसी अफवाहों के बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सामने आकर इसको बकवास करार दिया है.

कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित
DCGI ने लोगों से इस तरह की अफवाहों से बचने की अपील की है. DCGI का स्पष्ट कहना है कि कोरोना की ये दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं. इसको लेकर लोगों को बिल्कुल भी चिंता या शंका करने की जरूरत नहीं है. डीसीजीआई ने कहा कि वैक्सीन को अप्रूवल देने से पहले तमाम क्लिनिकल ट्रायल्स के डेटा की समीक्षा की गई है.

वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर जरा भी शंका होती तो इसके इस्तेमाल के लिए मंजूरी नहीं दी जाती. हालांकि DCGI ने वैक्सीन के नॉर्मल साइड इफेक्ट्स होने की बात भी कही है. डीजीसीआई के मुताबिक, वैक्सीन लगाने के बाद हल्का बुखार, सिरदर्द, एलर्जी जैसी छोटी परेशानी हो सकती है. लेकिन इसको लेकर घबराने की जरा भी जरूरत नहीं है.

टीका लगाने के बाद कुछ देर रखा जाएगा ध्यान
बता दें स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि वैक्सिनेशन सेंटर पर लोगों को टीका लगाए जाने के बाद कुछ देर तक अवलोकन किया जाएगा. इस मामले में विशेषज्ञ डॉ पीबी मिश्रा ने टीवी 9 डिजिटल से बताया कि सरकार की ओर से ऐसी व्य​वस्था की गई है, जिससे किसी तरह की दिक्कत आती है, तो वैक्सिनेशन सेंटर पर मौजूद विशेषज्ञ वैक्सीन लगाए गए व्यक्ति का ध्यान रखेंगे.

बता दें कि सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्‍ड वैक्‍सीन और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन को फिलहाल आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है. पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. देश के हरेक व्यक्ति को वैक्सीन फ्री में मिलेगी या नहीं, इसको लेकर फिलहाल सरकार का कोई फैसला सामने नहीं आया है.

Related posts

Leave a Comment