रैन-बसेरों का विंटर एक्शन प्लान तैयार, बेघर सर्द रातों में सड़क पर नहीं भटकेंगे-सिसोदिया

दिल्ली में धीरे धीरे सर्दियां अपने सबाब पर आ रही है तो दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने भी दिल्ली के बेघरों को सर्दी के सितम से बचाने और रेन बसेरों को सुचारू रूप से चलाने के लिए विंटर एक्शन प्लान तैयार किया है. दरअसल DUSIB के माध्यम से दिल्ली के अलग अलग इलाकों में शेल्टर-होम चलाती है. दिल्ली सरकार के मुताबिक इन रेन बसेरों में हजारों बेघरों को शरण और खाना दिया जाता है.

इस बार भी सर्दियों की शुरुआत होते ही दिल्ली सरकार ने बेघरों के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लिया है और मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा की. दिल्ली सरकार ने सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम बनाया गया है. साथ ही 24 घंटे सातों दिन के लिए हेल्पलाइन नंबर 14461 भी जारी किया है. लोग हेल्पलाइन पर फोन कर DUSIB को बेघरों के बारे में जानकारी दे सकते हैं. DUSIB की बचाव टीम मौके पर पहुंचकर बेघरों को नजदीकी शेल्टर होम तक पहुंचाने का काम करेंगी.

गरीबों के लिए बनाए शेल्टर होम
इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि शेल्टर होम में रहने वाले लोग समाज के सबसे गरीब तबके से आते हैं, आमतौर पर सरकारें ध्यान नहीं देती. लेकिन अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में AAP की सरकार इन्हें भी बेहतर जीवन देने के लिए प्रतिबद्ध है. दिल्ली में हर साल कड़ाके की ठंड पड़ती है, ऐसे में सरकार नहीं चाहती कि किसी भी बेघर को ठंड में भटकना पड़े. इसके लिए सरकार ने दिल्ली के अलग अलग हिस्सों में 17000 से ज्यादा लोगों के रहने की क्षमता वाले 195 स्थायी, अस्थायी और पोर्टा केबिन वाले रैन-बसेरे स्थापित किए हैं. साथ ही सर्दियों में जरूरत के हिसाब से सरकार इनकी क्षमता बढ़ाएगी. लोग कंट्रोल रूम से 011-23378789 और 011-23370560 नंबरो पर फोन कर संपर्क कर सकते हैं.

बेघरों को रेस्क्यू कर शेल्टर होम पहुंचा रहे’
अधिकारीयों ने मनीष सिसोदिया को बताया कि DUSIB ने इस साल 15 बचाव टीमों को पूरी दिल्ली में लगाया है. ये बचाव टीम अपने अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में रात के 8 बजे से सुबह 4 बजे तक लगातार सर्विलांस करती है और बेघरों को शेल्टर होम तक रेस्क्यू करने का काम करती है. इस बचाव टीम ने पिछले कुछ हफ़्तों में ही 1500 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू करने का काम किया है.

दिल्ली सरकार के मुताबिक इन रैन-बसेरों में आश्रितों को रहने की सभी सुविधाएं, पीना का पानी, शौचालय, लॉकर जैसी सुविधाएं दी जाती हैं. सुरक्षा की दृष्टि से इन रैन-बसेरों में CCTV कैमरा भी लगाए गए है. रैन-बसेरों में रहने वाले लोगों को दिन में 3 बार मुफ्त खाना दिया जाता है. इतना ही नहीं शेल्टर होम में रहने वाले लोग बीमारी पड़ने पर नजदीकी मोहल्ला क्लिनिक से अपना भी इलाज करवा सकते है, DUSIB ने महिलाओं के लिए 17, ड्रग-एडिक्ट्स के लिए 4 शेल्टर होम और सराय काले खां, गीता घाट और कबीर बस्ती में 3 रिकवरी शेल्टर होम भी बनाए हैं.

Related posts

Leave a Comment