दिल्ली-NCR में सर्दी और शीतलहर का सितम, दो दिन कोल्ड-डे, येलो अलर्ट जारी

आज का मौसम: दिल्ली में सर्दी का सितम जारी है. हिमालय से चल रही ठंडी हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है. इसके साथ ही दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्य कोहरे की चपेट में हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने आज (बुधवार) से शनिवार तक येलो अलर्ट जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में भी पारा और गिर सकता है. साथ ही शुक्रवार और शनिवार को कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना भी जताई गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक छह जनवरी तक तापमान चार डिग्री तक पहुंच जाएगा. वहीं अगले हफ्ते तक दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा रहने का भी अनुमान जताया गया है. साथ ही मौसम विभाग ने सात जनवरी तक शीत लहर चलने और सर्द दिन रहने का येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

दिल्ली में गिरा पारा
आईएमडी ने कहा कि लोधी रोड, पालम, जाफरपुर और मयूर विहार सहित राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे गिर गया. राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में सुबह के दौरान हल्का कोहरा छाने की वजह से दृश्यता घट गई, जिससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई. सिंधु-गंगा के मैदानी क्षेत्र और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों के इलाकों में घना कोहरा छाने से रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ.

ट्रेन और विमान का संचालन प्रभावित
रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली आने वाली कम से कम 21 ट्रेन कोहरे के कारण डेढ़ से पांच घंटे तक विलंबित हुईं. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में खराब मौसम के कारण सोमवार की रात पांच उड़ानों का मार्ग जयपुर की ओर परिवर्तित किया गया था.

पंजाब, हरियाणा, यूपी और बिहार में कड़ाके की ठंड
वहीं आईएमडी के मुताबिक, कोहरे और आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली के कुछ हिस्सों और राजस्थान तथा मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में शीत दिवस की स्थिति देखी गई.

उत्तरकाशी में मौसम की पहली बर्फबारी
उत्तराखंड में गंगोत्री और अन्य स्थानों पर मंगलवार शाम को इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने कहा कि गंगा के उद्गम गोमुख, हर्षिल, नेलांग घाटी, धराली, मुखबा, उपला तकनौर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल क्यारकोटी में भी हिमपात हुआ है. उन्होंने बताया कि निचले इलाकों में बर्फीली ठंडी हवाएं चलीं. बर्फबारी सेब उत्पादकों के लिए खुशी लेकर आई है. धराली के सेब उत्पादक महेश पंवार ने कहा कि गंगोत्री से सुक्किटॉप तक बर्फबारी हो रही है. साल के इस समय बर्फबारी सेब की फसल के लिए अच्छी होती है.

कश्मीर में शीत लहर से मामूली राहत
कश्मीर घाटी में पारा जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे होने के बावजूद क्षेत्र में शीत लहर से हल्की राहत मिली है. श्रीनगर में तापमान शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि सोमवार से से एक रात पहले यह शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था. दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. बता दें कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर पहलगाम में ही है. मौसम विभाग ने क्षेत्र में आगामी दिनों में शुष्क मौसम की संभावना जताई है, जिससे यहां रातें ज्यादा ठंडी जबकि दिन अपेक्षाकृत गर्म रहेंगे.

Related posts

Leave a Comment