दिल्ली-NCR में बारिश का येलो अलर्ट, जून का पहला हफ्ता रहेगा ठंडा! जानें मौसम की ताजा अपडेट

मौसम विभाग (IMD) के पुर्वानुमान के बाद दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई. इसके बाद राजधानी में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. बारिश की वजह से तापमान में भी लगभग पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक आईएमडी ने अगले बुधवार तक तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. वहीं इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग की मानें तो बारिस की वजह से जून के पहले हफ्ते में चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिलेगी. बता दें कि नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण हर दिन मौसम अपनी रंग बदल रहा है.

कभी धूप तो कभी तेज हवा
विक्षोभ की वजह से कभी धूप होती है तो कभी तेज हवा चलने लगती है तो कभी बारिश होने लग रही है. दरअसल पिछले कई दिनों से मोसम सुहाना बना हुआ है. मौसम विभाग ने मई के अंत में बारिश का अनुमान जताया था. वहीं शनिवार और रविवार के बाद सोमवार को भी 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं. साथ ही राजधानी के कई इलाकों में बारिश भी हुई.

मई में अब तक 78 मिमी बारिश
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मई महीने में तापमान 40 डिग्री से अधिक ही रहता है. इसकी वजह से काफी गर्मी भी पड़ती है. लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ की लगाताक सक्रियता ने मई में तापमान गिर गया. आलम यह है कि मई में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की जा चुकी है. जानकारी के मुताबिक मई के महीने में अब तक 78 मिमी बरसात हो चुकी है. जबकि सामान्य दिनों में मई में 30.7 मिमी से ज्यादा बारिश नहीं होती है.

तीन जून से साफ होगा मौसम
बता दें कि इस बार मई में के महीने में मात्र नौ दिनों तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा. वहीं अब जून के शुरुआती दौर में भी तापमान सामान्य ही रहेगा. गर्मी से फिलहाल राहत मिलती रहेगी. आईएमडी के मुताबिक एक और दो जून को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके बाद तीन जून से मौसम साफ होगा और तापमान 37-38 डिग्री तक पहुंच सकता है.

Related posts

Leave a Comment