देशभर के हर गांव की मिट्टी पहुंचेगी दिल्ली, कर्तव्य पथ पर बनेगा ‘अमृत वन’, जेपी नड्डा की बड़ी बैठक

आजादी के अमृत महोत्सव का समापन ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान से होगा. आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत 12 मार्च 2021 को हुई थी. बीजेपी आलाकमान ने केंद्र सरकार की ओर से चलाए जाने वाले इस अभियान में अपने सभी सांसदों, अन्य निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों के साथ-साथ राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय, जिला स्तरीय यहां तक कि गांव स्तर तक के कार्यकर्ताओं को उतारने जा रही है.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी नेताओं के साथ वर्चुअल बैठक कर इस देशव्यापी अभियान कार्यक्रम पर चर्चा की. बैठक के बाद उन्होंने इस संबंध में सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों, सभी प्रदेश प्रभारियों,सभी प्रदेश अध्यक्षों और सभी प्रदेशों के संगठन महासचिवों को पत्र लिखकर देश भर के गांवों की मिट्टी को दिल्ली भेजने सहित अन्य कई तरह के अभियान में सक्रियता से शामिल होने का पार्टी की तरफ से निर्देश दिया गया है.

पार्टी के दिशा निर्देशों के मुताबिक, इस अभियान के तहत सरकार द्वारा चलाए जा कार्यक्रमों में सक्रियता से जुड़ने और ज्यादा से ज्यादा जनसहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को दिया गया है. पार्टी ने इस संबंध में कार्यक्रमों का खाका भी प्रदेश संगठनों को भेजा हैं.

पार्टी के निर्देश के मुताबिक गांव के स्तर पर उस गांव के स्वतंत्रता सेनानी, उस गांव के सेना के जवान, सेन्ट्रल पुलिस फोर्स और राज्य पुलिस फोर्स के दिवंगत हुए जवान के नाम का शिलापट्ट हर गांव में लगाई जाएगी. इस शिलापट्ट के एक तरफ इन लोगों का नाम होगा और एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी होगा.

तीसरे कार्यक्रम में लगेंगे 75 पौधे
तीसरे कार्यक्रम के का नाम ‘वसुधा वंदन’ है जिसमें उस गांव में 75 पौधे लगाकर एक ‘अमृत वाटिका का निर्माण किया जाना है. वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के द्वारा यह पौधे उपलब्ध करवाए जाएगें. चौथे कार्यक्रम के तहत उस गांव के स्वतंत्रता सेनानी ( अगर मृत हैं तो उनके परिवार), रिटायर्ड सेना कर्मचारी, केन्द्र और राज्य के रिटायर्ड पुलिस कर्मचारी ( अगर शहीद हैं तो उनके परिवार) के लिए देश सेवा के प्रति सम्मान के कार्यक्रम का आयोजन बीजेपी के कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा.

पांचवें कार्यक्रम के तहत 15 अगस्त को उस गांव में राष्ट्रीय ध्वज फहराना और राष्ट्रगान गाना है. यह सभी कार्यक्रम 9 अगस्त से 15 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगें. इसके साथ ही 13, 14 और 15 अगस्त को तीन दिन हर घर तिरंगा का अभियान भी चलाया जाएगा. इन तीन दिनों में युवाओं की तिरंगा यात्रा साईकिल या मोटर साईकिल पर गांव-गांव में निकाली जाएगी.

27, 28 और 29 को बनाया जाएगा अमृत वन
साथ ही देश भर के गांवों से मिट्टी लाकर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर ‘अमृत वन’ बनाया जाएगा. देश के 7500 ब्लॉक से यह ‘अमृत कलश’ दिल्ली के कर्त्तव्य पथ पर भेजा जाएगा. दिल्ली में 27, 28 और 29 अगस्त को इन 7500 ब्लॉक से आई मिट्टी से कर्त्तव्य पथ पर देश के स्वतंत्रता सेनानी, शहीद जवान एवं शहीद पुलिस कर्मचारियों की स्मृति में ‘अमृत वन’ बनाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के ब्लॉकों से गांव की मिट्टी दिल्ली लेकर आने वाले इन 7500 युवाओं को प्रतिनिधि के तौर पर पंच प्रणों की प्रतिज्ञा दिलाएंगे.

Related posts

Leave a Comment