CBSE ने किया बड़ा बदलाव, स्कूलों में अब हर क्लास सेक्शन में होंगे अधिकतम इतने छात्र

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE ने किसी भी कक्षा के एक सेक्शन में मेक्सिमम बच्चों की लिमिट में एक बदलाव कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) ने स्कूलों में प्रति सेक्शन छात्रों की संख्या को 45 तक बढ़ा दिया है। जानकारी दे दें कि पहले यह संख्या स्कूलों में प्रति सेक्शन 40 छात्रों की थी। इस बात की जानकारी CBSE ने एक आधिकारिक नोटिस को जारी कर दी। नोटिस को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया गया है।

किसलिए लिया गया फैसला
जानकारी के अनुसार यह निर्णय ऐसे मामलों को लेकर लिया गया है जहां छात्र अपने माता-पिता के ट्रांसफर के कारण बीच सेशन में कक्षा में शामिल होते हैं और जो आवश्यक रिपीट (ER) कैटेगरी में आते हैं। यह फैसला ऐसे छात्रों के प्रवेश के संबंध में स्कूलों द्वारा किए गए अभ्यावेदन के बाद लिया गया है।

ऑफिशियल नोटिस
सीबीएसई ने नोटिस में कहा, जहां माता-पिता के एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर की वजह से स्टूडेंट्स के बीच सेशन में एक क्लास में शामिल होने की संभावना है और साथ ही ऐसे स्टूडेंट्स जो आवश्यक दोहराने (ER) श्रेणी में आते हैं, स्कूल एक सेक्शन में 40 की निर्धारित सीमा से अधिक छात्रों को 45 तक रख सकते हैं।

ऐसे मिलेगी यह छूट
हालांकि, बोर्ड ने साफ किया कि यह छूट अलग-अलग मामलों के आधार पर उपलब्ध होगी, जिसके लिए विद्यालयों को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में सहायक दस्तावेजों के साथ अप्लाई करना होगा।

Related posts

Leave a Comment