नूंह हिंसा: सोशल मीडिया पर सोच समझ कर करें पोस्ट, ‘गलती’ की तो जाना पड़ेगा जेल

हरियाणा का नूंह जिला एक फेसबुक वीडियो पोस्ट के बाद जल उठा है. इस हिंसा में दो होमगार्ड की मौत भी हो गई है. वहीं अब पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. हालात को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने आमजन से अपील भी की है. पुलिस ने कहा कि सोशल मीडिया की किसी भी गलत अफवाहों पर विश्वास न करें और कोई आपत्तिजनक पोस्ट भी न डालें. पुलिस ने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल नूंह में हिंसा के बाद गुरुग्राम पुलिस ने लोगों से अपील किया कि सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसी पोस्ट ना डालें जिससे धार्मिक सौहार्द बिगड़े. किसी व्यक्ति विशेष, जाति, धर्म/संप्रदाय को आहत करने वाली अमर्यादित भाषा, वीडियो,फोटो या अभिलेख ना डालें और गलत अफवाह ना फैलाएं.

अफवाह पर ध्यान न दें: पुलिस
साथ ही पुलिस ने लोगों से कहा कि किसी अफवाह पर ध्यान न दें. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर है. अफवाह फैलाने और गलत टिप्पणी करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. वहीं नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार ने जिले के लोगों से शांति और आपसी भाईचारे की अपील की.

धार्मिक यात्रा के दौरान हुई हिंसा निंदनीय
उन्होंने कहा कि बृजमंडल धार्मिक यात्रा के दौरान हुई हिंसा निंदनीय है. बता दें कि हिंसा के बाद जिले में धारा-144 लागू की गई है. इसके अलावा फरीदाबाद, गुरुग्राम सहित जिले के कई इलाकों में आज स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया गया है.

शांति व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर प्रशासन की नजर
प्रशांत पंवार ने कहा कि शांति व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर प्रशासन की नजर है. उन्होंने कहा कि आपसी सौहार्द के खिलाफ काम करने की इजाजत भी किसी को नहीं है. साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और आपत्तिजनक टिप्पणी करने से भी बचें.

नूंह में धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद
बतादें कि जिले में धारा 144 लागू होने के साथ-साथ इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है. ताकि सोशल मीडिया पर अफवाहें ना फैलाई जा सकें. डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए चार जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. वहीं जिले में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है.

Related posts

Leave a Comment