पीएम नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गले लगाकर किया स्वागत..

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन अपने दो दिन दौरे के तहत गुरुवार को भारत पहुंच चुके हैं. वह इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक करेंगे. उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच एस-400 वायु रक्षा प्रणाली सहित अंतरिक्ष और ऊर्जा जैसे अहम क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां पहुंचने पर पुतिन की अगुवानी की.

उसके बाद पुतिन सीधे लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री निवास गए जहां दोनों नेताओं ने आमने-सामने बैठक की. बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उनके लिए एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया.

रूसी राष्ट्रपति (Vladimir Putin) के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है जिसमें उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और व्यापार एवं उद्योग मंत्री डेनिस मंतुरोव शामिल हैं. बैठक के पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन, भारत में आपका स्वागत है. बातचीत को लेकर उत्सुक हूं, इससे भारत-रूस संबंध और प्रगाढ़ होंगे.’’

 

माना जा रहा है कि 19वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और पुतिन विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे. वहीं रूस और भारत के बीच इस रक्षा सौदे पर अमेरिका खुश नहीं है. अमेरिका ने इस डील पर नाराजगी जाहिर की है. ये डील न करने के लिए अमेरिका पहले से ही भारत पर दबाव बनाता रहा है. अमेरिका पहले भी कई देशों को रूस के साथ व्यापार ना करने की नसीहत दे चुका है लेकिन उसकी नाराजगी के बाद भी भारत रूस से एयर डिफेंस सिस्टम खरीदेने को तैयार है.

Related posts

Leave a Comment