सार्क सम्मलेन: पाक विदेश मंत्री को बगैर सुने निकलीं सुषमा स्वराज, अपनी बेज्जती से तिलमिलाया पाकिस्तान

न्यूयॉर्क में चल रहे दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन यानी सार्क सम्मलेन में भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. दरअसल इस सम्मेलन में सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी मौजूद थे. लेकिन सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में अपने संबोधन के बाद सुषमा स्वराज उस वक्त निकलीं जब पाकिस्तान के विदेश मंत्री का भाषण शरू होना था. पाकिस्तान अपनी इस विश्व स्तर पर हुए बेज्जइती से बौखला गया है. इस पर एतराज़ जताते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है ”मैंने सुषमा स्वराज का भाषण पूरे गौर से सुना, उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग की बात की. क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव है, वो हमारी बात सुनने के लिए भी नहीं रुकीं”.

इस मीटिंग के दौरान भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी के बीच बातचीत नहीं हुई. संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 73वें अधिवेशन से इतर न्यूयॉर्क में सार्क विदेश मंत्र‍ियों की बैठक आयोजित की गई थी जिसका भारत के साथ-साथ पाकिस्तान भी सदस्य है.

आपको बता दे कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख कर भारत पाकिस्तान के बीच शांतिवार्ता फिर से बहाल करने की अपील की थी. भारत ने इस सम्मेलन में पकिस्तान के साथ वार्ता को मंज़ूरी दे दी थी लेकिन हाल ही में पकिस्तान के आतंकियों द्वारा जम्मू कश्मीर में पुलिस के जवानो को अगवा कर उनकी बर्बरता से हत्या कर दी गयी थी. जिसके बाद भारत ने शांतिवार्ता के प्रस्ताव को रद्द कर दिया था.

Related posts

Leave a Comment