नोएडा की सड़कों पर अब अगर दिखाई दिए जानवर, तो कटेगा हजारों रुपये का चालान

नोएडा. दिल्‍ली-एनसीआर के प्रमुख शहर नोएडा की सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों की अब खैर नहीं है. सड़क पर अपने जानवरों (Animal) को खुला छोड़ने वालों पर अब कार्रवाई की जाएगी. ऐसे लोगों के जानवरों को जब्त किया जाएगा. उनपर हजारों रुपये का जुर्माना (Penalty) लगाया जाएगा. जब्त किए गए जानवरों को सेक्टर-135 की गौशाला (Cow Shelter) में भेजा जा रहा है. अपने जानवरों को छुड़ाने के लिए आने वालों से पहले जुर्माना वसूला जा रहा है. गौरतलब रहे कि इससे पहले नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) खुला छोड़ दिए जाने वाले कुत्‍तों के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है.

नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी की सीईओ ऋतु महेश्वरी शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में देशभर में पहली पोजिशन दिलाने की मुहिम चला रही हैं. इसी के चलते सीईओ ने नोएडा की सड़कों को साफ-सुथरा रखने के लिए एक अभियान शुरू किया है. इसके तहत नोएडा की सड़कों पर छुट्टा जानवरों को रोकने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए कई टीम बनाई गई हैं.

एक जानवर पकड़े जाने पर लगेगा 5 हजार का जुर्माना
नोएडा अथॉरिटी की सीईओ के मुताबिक अगर किसी का जानवर नोएडा की सड़क पर घूमता हुआ मिलता है तो उसे पकड़कर सेक्टर-135 स्थित वाजिदपुर की गौशाला में भेज दिया जाएगा. अगर जानवर के पकड़े जाने के बाद उसका मालिक उसे लेने आता है तो उसे 5 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा.

कुत्ता भी सड़क पर आया तो देना होगा जुर्माना
नोएडा अथॉरिटी कुछ वक्त पहले कुत्तों को लेकर भी एक सख्त आदेश जारी कर चुकी है. अथॉरिटी ने कहा था कि सभी पशु प्रेमी अपने कुत्तों के गले में पट्टा डालकर रखें. उसे घर से बाहर नहीं आने दें. उसका रजिस्ट्रेशन कराएं. अगर इसके बाद भी आपका कुत्ता सड़क पर आता है तो उसके मालिक पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment