बुरी तरह फंसा ट्विटर? दिल्ली और यूपी पुलिस ने दर्ज किए अलग-अलग मुकदमे

नई दिल्ली: ट्विटर की मुश्किलें भारत में कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। मंगलवार को ट्विटर के खिलाफ दो केस दर्ज किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेट नहीं हटाए जाने के आरोप में तो यूपी पुलिस ने भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख को बाहर दिखाए जाने के मामले में ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज किया है।
दिल्ली पुलिस ने यह केस राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया है। आयोग ने बच्चों से जुड़ी अश्लील सामग्री नहीं हटाने का आरोप लगाते हुए 29 मई को ट्विटर के खिलाफ दिल्ली पुलिस को शिकायत दी थी। इससे पहले एक बुजुर्ग की पिटाई से जुड़े वीडियो के मामले में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज किया था।
वहीं उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जनपद के खुर्जा नगर के रहने वाले वकील प्रवीण भाटी ने खुर्जा कोतवाली नगर थाने में मामला दर्ज कराया है, जिसमें उन्होंने ट्विटर के द्वारा भारत के मानचित्र से जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख को बाहर दिखाए जाने का जिक्र किया है। पुलिस को दी गई तहरीर में उन्होंने कहा कि इस कृत्य से जनमानस की भावनाएं आहत हुई हैं।
उन्होंने इसके खिलाफ ट्विटर के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी व इंडिया हेड अमृता त्रिपाठी के खिलाफ नक्शे में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया है। प्रवीण भाटी उत्तर प्रदेश बजरंग दल के सह संयोजक भी हैं। खुर्जा के सीओ सुरेश सिंह ने बताया कि प्रासंगिक धाराओं में मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।
बता दें कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) संबंधी नए नियमों के अनुपालन को लेकर भारत सरकार के साथ जारी गतिरोध के बीच ट्विटर की वेबसाइट भारत का विरूपित नक्शा दर्शा रही थी, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश दिखाया गया था। भारी विरोध के बाद ट्विटर ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से बाहर दिखाने वाले विरूपित नक्शे को अपनी वेबसाइट से हटा लिया था।

Related posts

Leave a Comment