एशिया कप: फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया, जीता 7वां एशिया कप

एशिया कप के फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने अपना सातवां एशिया कप खिताब जीता है. भारत पूरे टूर्नामेंट में अब तक एक भी मैच नहीं हारा है. भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाज़ी करने का मौका दिया. जिसके बाद बांग्लादेश ने बल्लेबाजी करते हुए 48.3 ओवर में 222 रन बनाकर आउट हो गई. भारतीय गेंदबाजों ने स्थिति को बखूबी नियंत्रित करते हुए 151 रन तक बांग्‍लादेश की आधी टीम को पेवेलियन लौटा दिया था. कुलदीप ने भारत की ओर से सबसे अधिक 3 विकेट लिए तो केदार जाधव ने दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

जवाब में उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. भारत के सामने जीत के लिए 223 रनों का लक्ष्य था लेकिन बांग्लादेश के गेंदबाजों ने जीत की राह बेहद मुश्किल बना दी. भारत के बल्लेबाज़ एक के बाद एक अपनी विकेट गिराते चले गए. भारत ने 50वें ओवर का आखिरी गेंद पर 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत की तरफ से केदार जाधव ने आखिरी गेंद पर बाई का एक रन लेकर भारत को खिताब जिता दिया.

भारत ने 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010 और 2016 में एशिया कप के खिताब अपने नाम किए हैं. वही बांग्लादेश पहली बार 2012 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था जिसमे पाकिस्तान के हाथो हार का मुंह देखना पड़ा था. इस बार बांग्लादेश ने पकिस्तान को हराकर ही फाइनल में जगह बनायी थी.

Related posts

Leave a Comment