मानवता शर्मसार! नवजात के रोने से गुस्साई नर्स, दुधमुंहे के मुंह पर चिपका दी टेप

मुंबई: किसी भी अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ मरीज की सुविधा और उसकी देखरेख के लिए होता है. डॉक्टर की गैरहाजिरी में नर्सिंग स्टाफ मरीज का ख्याल रखता है, लेकिन मुंबई के भांडुप से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने लोगों को हिलाकर रख दिया है. सावित्रीबाई फुले मैटरनिटी होम चलाने वाली बृहन्मुंबई नगर निगम की नर्स ने NICU में एक नवजात के रोने पर उसके मुंह पर टेप लगा दी. घटना के सामने आने के बाद नर्स को निलंबित कर दिया गया है. जबकि एक अन्य नर्स को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

दरअसल 25 मई को प्रिया कांबले नाम की महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया था. जिसके बाद बच्चे को पीलिया हो गया, जिस वजह से डॉक्टर्स ने बच्चे को एनआईसीयू में रखा हुआ था. 2 जून को बच्चे की मां प्रिया जब अपने बच्चे को देखने के लिए रात 11 बजे एनआईसीयू गई तो वहां अपने बच्चे को देख वो हैरान रह गई. उसने देखा कि उसके बच्चे के मुंह पर टेप चिपकाई गई है और टेप लगे होने के कारण जब बच्चा रोया तो उसका पूरा मुंह लाल हो रखा था. अपने बच्चे को ऐसा देख प्रिया का कलेजा फटने को हो गया. उसने जब नर्स सविता भोईर से इस बावत सवाल किया तो नर्स ने बड़ी बेरुखी और अपमानजनक भाषा में उससे बात की. इतना ही नहीं, उसने यह भी कहा कि बच्चे के रोने के कारण उसके मुंह पर टेप चिपकाई गई है.

अस्पताल में मचा हंगामा, नर्स को किया गया निलंबित
जिसके बाद महिला ने फौरन अपने परिवार को फोन कर घटना की सूचना दी. पीड़ित परिवार ने पूर्व पार्षद जागृति पाटिल से मदद मांगी. जागृति सूचना मिलते ही अस्पताल पहुंची जहां आधी रात को जमकर बवाल हुआ. जिसके बाद बच्चे की मां और परिवार ने डॉक्टरों से कहा कि नवजात शिशु और मुझे तुरंत छुट्टी दे दी जाए. फिलहाल मामले की अस्पताल स्तर पर ही जांच कर कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं, वहीं बताया गया है कि इस संबंध में एनआईसीयू यूनिट में कार्यरत नर्स को निलंबित कर दिया गया है साथ ही एक अन्य नर्स को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

बता दें कि अस्पताल की लापरवाही की ये कोई पहली घटना नहीं है. इसे पहले अस्पताल के एनआईसीयू यूनिट में रखे नवजात शिशु की मौत का मामला सामने आया था. अब एक बार फिर इस घटना के सामने आने के बाद अस्पतालों में जन्म लेनेवाले और भर्ती होने वाले नवजातों की सुरक्षा का मुद्दा उठ खड़ा हुआ है.

Related posts

Leave a Comment