गोल्ड बॉन्ड का लालच देकर लाखों की ठगी करने वाले 5 गिरफ्तार, दो मोबाइल फोन और 7 लाख से ज्यादा कैश बरामद

नई दिल्ली: गोल्ड बॉन्ड की दलाली में 4 करोड़ मुनाफे का लालच देकर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हो गया है. 16.35 लाख रुपए की ठगी करने वाले जामताड़ा गिरोह के 5 आरोपियों को साइबर थाना एनआईटी ने गिरफ्तार किया है. आरोपियों के कब्जे से 2 मोबाइल फोन, 7.70 लाख रुपए व 2 फर्जी आधार कार्ड बरामद किए गए हैं.

झांसा देने के लिए आरोपी आपस में ही खरीददार व बेचने वाले बनकर पश्चिम बंगाल में एयरपोर्ट के पास मीटिंग करते थे. फरीदाबाद साइबर थाना टीम ने साइबर ठगी के मामले में 5 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है.

लाखों की साइबर ठगी को दिया अंजाम
दरअसल, 11 मार्च 2023 को साइबर थाने में धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था. जिसमें आरोपियों ने फरीदाबाद के रहने वाले दलजीत नाम के व्यक्ति के साथ 16.35 लाख रुपए की साइबर ठगी की वारदात को अंजाम दिया था. दलजीत फरीदाबाद में स्थित एक ऑटोमोबाइल कंपनी में मैनेजर के पद पर तैनात था. जहां पर आरोपी जमशेद सप्लाई का काम करता था.

इसी दौरान वहां पर उनकी मुलाकात हुई. दो-तीन महीने तक दोनों एक दूसरे से बातचीत करते रहे. बातों-बातों में आरोपी जमशेद ने दलजीत को बताया कि उनके कुछ जानने वाले हैं जो गोल्ड बॉन्ड का खरीदने और बेचने का काम करते हैं. इस धंधे में उन्हें बहुत फायदा होता है. इसके साथ ही जमशेद ने बताया कि 15 करोड़ रुपए के गोल्ड बॉन्ड 19 करोड़ में बेचने का प्लान है.

धंधे में सीधा-सीधा हो रहा था 4 करोड़ का फायदा
इस धंधे में उसे पूरा का पूरा 4 करोड़ का फायदा होगा. 4 करोड़ रुपए का फायदा सुनते ही दलजीत लालच में आ गया. वह इस बारे में और अधिक जानकारी पूछने लगा. तब जमशेद ने दलजीत से कहा कि उसे पश्चिम बंगाल चलना होगा. जहां पर इस धंधे में शामिल लोगों से बात करनी होगी. सामने बैठक करने के बाद ही वह इस धंधे में काम करेंगे.

दलजीत से हड़पे 16.35 लाख रुपये
दलजीत आरोपी की बातों में आ गया और उनके साथ पश्चिम बंगाल चला गया. आरोपियों ने दलजीत को झांसा दिया कि इस प्रकार वह 4 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाएंगे. दलजीत आरोपियों के झांसे में आ गया और उसने इसके लिए हां कर दी. इसके पश्चात आरोपियों ने दलजीत से कहा कि गोल्ड बॉन्ड बेचने के लिए उसे खरीददार के पास एक करोड़ रुपए जमा करवाने होंगे. जिसके लिए उन्होंने काफी पैसे इक्कठे कर लिए हैं परंतु उन्हें कुछ पैसों की और आवश्यकता है. इस प्रकार आरोपियों ने झूठ बोलकर दलजीत से 16.35 लाख रुपए हड़प लिए.

मोहम्मद फईम और वाहिद गिरफ्तार
पुलिस में दर्ज शिकायत के बाद साइबर टीम ने कार्रवाई करते हुए उपरोक्त आरोपियों में से आरोपी इमरान व रकीब को गिरफतार कर लिया. आरोपी जमशेद को झारखंड से राहदारी रिमांड पर लेकर फरीदाबाद से पुलिस रिमांड हासिल करके वापिस जामताड़ा में अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए रेड की गई. इसके बाद मोहम्मद फईम व वाहिद को भी गिरफतार किया गया.

झांसा देकर आमजन से करते थे ठगी
पुलिस द्वारा आरोपियों के कब्जे से 2 मोबाइल फोन, 2 फर्जी आधार कार्ड व 7.70 लाख रुपए बरामद किए गए. पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपी झारखंड के जामताड़ा से ऑपरेट करते हैं और मीटिंग करने के लिए पश्चिम बंगाल जाते हैं. जहां पर वह झांसा देकर आमजन के साथ ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं.

पुलिस रिमांड पूरा होने के पश्चात आरोपी रकीब को जेल भेज दिया गया है. आरोपी जमशेद और इमरान को कल जेल भेजा जाएगा. वहीं, आरोपी मोहम्मद फहीम और वाहिद अंसारी को पुलिस रिमांड पूरा होने के पश्चात जेल भेजा जाएगा.

Related posts

Leave a Comment