दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, आज भी बारिश के आसार, एक हफ्ते तक बरसात का अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्र में मंगलवार को मौसम ने फिर करवट बदली. वहीं कुछ इलाकों में आंधी और बारिश की वजह से उमस भरी गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली. इससे मौसम सुहावना हो गया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को भी बारिश की संभावना जताई है.

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश का यह दौर 10 जुलाई तक जारी रहने की उम्मीद जताई गई है. वहीं इस दौरान अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. बता दें कि बीते कुछ दिनों अच्छी बारिश के बाद दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में मानसून कमजोर हो गया है. हालांकि देश के कई अन्य राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है.

रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना
दरअसल दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को बारिश हुई तथा अगले एक हफ्ते तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है. वहीं इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक खराब मौसम के कारण तीन फ्लाइट का रुट बदल दिया गया. इसमें दो उड़ानों को अमृतसर और एक को लखनऊ भेज दिया गया.

चार महीनों में सामान्य से ज्यादा बारिश
वहीं आज (बुधवार) के लिए आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक मध्यम स्तर की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. इससे निचले इलाकों में जलभराव के कारण यातायात भी बाधित हो सकता है. वहीं आज की अधिकतम तापमान 33 डिग्री से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. बता दें कि दिल्ली में पिछले चार महीनों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. आईएमडी ने जुलाई में देश में सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है.

राजस्थान में 123 साल की सबसे ज्यादा बारिश
राजस्थान में जून में 123 सालों में सर्वाधिक बारिश हुई थी. इस साल जून में कुल 156.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 185 प्रतिशत ज्यादा है. मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में जून 2023 के दौरान कुल 156.9 मिमी (औसत से 185 प्रतिशत अधिक) बारिश दर्ज की गई जो इस माह में 1901 से आज तक दर्ज सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड है. इससे पहले साल 1996 में जून माह में सर्वाधिक बारिश 122.8 मिमी दर्ज हुई थी.

Related posts

Leave a Comment