दिल्ली में कब होगी राहत की बारिश? उमस वाली गर्मी से मिलेगी निजात, जानें मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों बारिश हुई. हालांकि इसके बावजूद लोग उमस से परेशान रहे. वहीं मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच से छह दिनों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है और हफ्ते के अंत तक तेज बारिश होगी. बता दें कि जुलाई महीने में दिल्ली-एनसीआर में मानसून की 75 प्रतिशत बरसात हो चुकी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले आंकड़े बताते हैं कि सामान्य तौर पर जुलाई महीने में 209.7 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. वहीं इस बार इस महीने 384.6 मिमी बारिश हुई है. वैसे तो माना जाता है कि पूरे मानसून सीजन में 486.3 मिमी ही बारिश होती है. आईएमडी के अनुसार इस बार दिल्ली में अच्छी बरसात हुई. बता दें कि मानसून की बारिश 23-24 अगस्त तक होती रहती है.

पांच साल में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता
बता दें कि दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने की संभावना है. वहीं आईएमडी और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में भारी बारिश की वजह से इसमें पांच साल में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता (AQI) रही.

सबसे निचले स्तर पर रहा अधिकतम तापमान
वहीं औसत अधिकतम तापमान भी 2016 के बाद से सबसे निचले स्तर पर रहा. वहीं दिल्ली शहर में जुलाई में 384.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जो पिछले 15 साल में इस महीने में दूसरी बार हुई सबसे अधिक बारिश है. सामान्यत: जुलाई में 195.8 मिलीमीटर बारिश होती है.

ओडिशा में भारी बारिश, स्कूलों को बंद करने का आदेश
बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिसके बाद कई निचले इलाकों में पानी भर गया. वहीं आईएमडी ने अगले 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन बुरी तरह से प्रभावित इलाकों में हरकत में आ गया और 12 से ज्यादा जिलों में शिक्षण संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की. वहीं विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने राज्य की मौजूदा स्थिति पर समीक्षा बैठक की और जिलाधिकारियों से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने को कहा.

Related posts

Leave a Comment