दिल्ली-NCR में बारिश का येलो अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत! जानें कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम

दिल्लीवालों को उभस भरी गर्मी से निजात मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताई है और इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट तीन दिनों के लिए जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में 6 अगस्त तक हल्की से लेकर भारी बारिश तक हो सकती है.

वहीं आईएमडी के अनुसार बारिश की वजह से दिल्ली एनसीआर के तापमान में गिरावट हो सकती है. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. बता दें कि पूर्वानुमान के मुताबिक आज से लेकर 6 अगस्त के बीच दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्र में जमकर बरिश होने की संभावना है.

उमस भरा रहा गुरुवार का दिन
दिल्ली वासियों के लिए गुरुवार का दिन गर्म और उमस भरा रहा. हालांकि, हफ्ते के अंत में राहत मिलने की उम्मीद है. आईएमडी के मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों में रुक-रुककर बारिश होगी. वहीं दिल्ली के प्रमुख मौसम पूर्वानुमान केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने गुरुवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

पिछले पांच साल के मुकाबले बेहतर वायु गुणवत्ता
आईएमडी और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में हुई अच्छी बारिश ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता को पिछले पांच साल के मुकाबले बेहतर बना दिया है. दिल्ली में जुलाई में सामान्य बारिश 195.8 मिलीमीटर (मिमी) होती है. इस बार यह 384.6 मिमी दर्ज की गई, जो पिछले 15 सालों में एक महीने में हुई दूसरी सबसे ज्यादा बारिश है. वहीं जुलाई महीने में औसत अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 2016 के बाद सबसे कम है.

गुरुग्राम में बारिश ने तोड़ा 30 साल का रिकॉर्ड
वहीं गुरुग्राम के लेकर मौसम विभाग ने कहा कि रविवार तक आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है. इसके साथ ही कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है. मिली जानकारी के अनुसार जून-जुलाई के महीने में इस साल बारिश ने 30 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इसके साथ ही उत्तरी औऱ दक्षिणी हरियाणा के कुछ इलाकों में पांच अगस्त को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

Related posts

Leave a Comment