बारिश से दिल्ली-NCR में मौसम हुआ सुहाना, आज भी होगी बूंदाबादी, जानें IMD का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के पुर्वानुमान के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह बारिश ने मौसम बदल दिया. वहीं इस बारिश से पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिली. आईएमडी के अनुसार तापमान में लगभग पांच डिग्री की कमी आई. इसके साथ ही आज भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई.

आईएमडी के अनुसार राजधानी में सुबह से दोपहर तक बारिश हुई. इसकी वजह से कई इलाकों में जाम लग गया. वहीं इसकी वजह से अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

आज भी हल्की बारिश की संभावना
दिल्ली में बुधवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली और अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम है. वहीं गुरुवार यानी आज भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

पांच महीनों में सामान्य से अधिक बारिश
दिल्ली में पिछले पांच महीनों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है और इस साल यह वर्ष के अपने 774 मिलीमीटर के स्तर को पार कर चुकी है. शहर में इस साल मार्च में 53.2 मिमी, अप्रैल में 20.1 मिमी, मई में 111 मिमी, जून में 101.7 मिमी और जुलाई में 384.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. हालांकि, अगस्त में होने वाली कुल बारिश (85 मिमी) में कमी दर्ज की गई है और इस महीने अब तक सामान्य से 54 फीसदी कम बारिश हुई है.

25 अगस्त से बढ़ेगा तापमान
वहीं 25 अगस्त के बाद तापमान में बढ़ोतरी होने का अनुमान जताया गया है. 25 और 26 अगस्त को तापमान 35 डिग्री और 27 से 29 अगस्त के बीच तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं पूर्वानुमान के मुताबिक सामान्य तौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे. साथ ही कुछ स्थानों पर बूंदाबादी की संभावना जताई गई है.

शिमला समेत छह जिलों में रेड अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद भूस्खलन की घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई और कुछ मकानों के क्षतिग्रस्त होने के अलावा 400 से अधिक सड़कें अवरूद्ध हो गईं.मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के 12 में से छह जिलों में भारी से भीषण बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भीषणतम बारिश होने का अनुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया. इस मॉनसून में भारी बारिश के तीन बड़े दौरों के बाद राज्य में कुल 709 सड़कें बंद हो गई हैं. भारी बारिश के कारण प्रदेश में बड़ पैमाने पर विनाश और मौत की घटनाएं हुयी हैं.

Related posts

Leave a Comment